Advertisement
trendingPhotos2039236
photoDetails1hindi

Photos: फटी सड़कें, जमींदोज घर और समंदर में उफान... साल के पहले दिन दहले जापान की देखें तस्वीरें

Japan Earthquake: जापान के इशिकावा प्रान्त के नोटो क्षेत्र में में सोमवार शाम को 7.5 रिक्टर स्केल का भीषण भूकंप आया. इस भूकंप से जापान में सैकड़ों घर ढह गए और उसके बाद ठंड के बावजूद लोग बाहर वक्त गुजारने के लिए मजबूर हैं. इसके बाद से जापान समेत दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया और आसपास के देशों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. 

मंदिर का गेट और प्रतिमाएं टूट गए

1/6
मंदिर का गेट और प्रतिमाएं टूट गए

जापान के कनाजावा इलाके में भूकंप की वजह से एक मंदिर की प्रतिमाएं और तोरी गेट गिर गया. भूकंप इतना तेज था कि मंदिर में लगे पिलर भरभराकर नीचे गिरते चले गए. इससे वहां मौजूद लोगों में डर फैल गया.

भूकंप के झटकों से बीच में फट गई जमीन

2/6
भूकंप के झटकों से बीच में फट गई जमीन

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कई इलाकों में जमीन बीच में से फट गई और उसमें बड़े-बड़े क्रैक बन गए. जापान के वजीमा इलाके में भी सड़कों पर बड़ी-बड़ी दरारें दिखाई दीं. 

जापान के वजीमा में फट गई सड़क

3/6
जापान के वजीमा में फट गई सड़क

इशिकावा प्रांत के वजीमा इलाके में तो सड़क आधी ढह गई. गनीमत ये रही कि घटना के वक्त उस पर गाड़ियां नहीं दौड़ रही थी. भूकंप की वजह से वहां की 2 लेन की सड़क पूरी तरह जमींदोज हो गई, जिससे लोगों का संपर्क टूट गया. 

सुजू इलाके में लोगों के ढहे घर

4/6
सुजू इलाके में लोगों के ढहे घर

भूकंप की वजह से जापान के सुजू इलाके में बड़े स्तर पर तबाही देखने को मिली. वहां पर लोगों को घर ताश के पत्तों की तरह ढह गए. जिससे लोगों को जिंदगीभर की संपत्ति से हाथ धोना पड़ गया.

आग से जल गए लोगों के घर

5/6
आग से जल गए लोगों के घर

जापान के लोगों का दुर्भाग्य केवल इतने तक ही नहीं रुका. भूकंप की वजह से इशिकावा प्रांत के वजीमा इलाके में बने रेजिडेंशल इलाके में आग लग गई. इस घटना में लोगों का तमाम कीमती सामान जल गया. आग को काबू करने में दमकल को काफी समय लगा.

लोग पैदल जाते दिखाई दिए

6/6
लोग पैदल जाते दिखाई दिए

इशिकावा प्रांत में ही सड़क के टूटने से गाड़ियों की आवाजाही पर काफी फर्क पड़ा और लोग अपने व्हीकल छोड़कर पैदल आते-जाते दिखाई दिए. पैनिक इतना ज्यादा था कि कई लोगों ने अपनी गाड़ियों को आगे ले जाना भी गवारा नहीं किया.

(फोटो साभार रॉयटर,  पीटीआई)

ट्रेन्डिंग फोटोज़