Advertisement
photoDetails1hindi

IPL 2024: आईपीएल में सबसे ज्यादा किस टीम ने बदले कप्तान? टॉप-5 में SRH और मुंबई इंडियंस शामिल

IPL 2024: आईपीएल का 17वां सीजन 22 मार्च को शुरू हो रहा है. इस बार टूर्नामेंट में तीन टीमों के कप्तान बदले हैं. मुंबई इंडियंस ने सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा को हटा दिया है. उनके स्थान पर गुजरात टाइटंस से ट्रेड हुए हार्दिक पांड्या को कमान सौंपी गई है. गुजरात ने हार्दिक के जाने के बाद शुभमन गिल को कमान सौंपी है. सनराइजर्स हैदराबाद की टीम एक बार फिर से नए कप्तान के साथ उतरेगी. उसने पिछली सीजन में कमान संभालने वाले दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम को हटाकर ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को यह जिम्मेदारी दी है. फ्रेंचाइजी ने कमिंस को 20.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. हर सीजन में कुछ नए कप्तान जरूर आते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि किस टीम ने आईपीएल इतिहास में कितने कप्तान बदले हैं.

CSK के तीन कप्तान

1/5
CSK के तीन कप्तान

चेन्नई सुपरकिंग्स ने अब तक सिर्फ तीन कप्तान बनाए हैं. महेंद्र सिंह धोनी पहले सीजन से ही टीम की कमान संभाल रहे हैं. उनके अलावा सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा को टीम की कप्तानी करने का मौका मिला है. लखनऊ सुपर जाएंट्स की बात करें तो उसने अब तक सिर्फ 2 कप्तान बनाए हैं. केएल राहुल के अलावा क्रुणाल पांड्या ने टीम की कमान संभाली है.

बराबरी पर RCB और KKR

2/5
बराबरी पर RCB और KKR

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) की टीम ने अब तक 7-7 कप्तान बदले हैं. आरसीबी की कमान फाफ डुप्लेसिस और केकेआर की श्रेयस अय्यर के हाथ में है.राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल में अब तक 6 कप्तान बनाए हैं

 

हार्दिक मुंबई के नौवें कप्तान

3/5
हार्दिक मुंबई के नौवें कप्तान

मुंबई इंडियंस की टीम इस मामले में चौथे स्थान पर है. मुंबई इंडियंस ने इस बार रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाया है. वह फ्रेंचाइजी के नौवें कप्तान होंगे.

दिल्ली ने बनाए 13 कप्तान

4/5
दिल्ली ने बनाए 13 कप्तान

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने भी काफी खिलाड़ियों को कप्तानी का मौका दिया है. उसने 13 कप्तान बनाए हैं. पैट कमिंस सनराइजर्स हैदराबाद के 10वें कप्तान होंगे.

प्रीति जिंटा की टीम टॉप पर

5/5
प्रीति जिंटा की टीम टॉप पर

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कप्तान बदलने का रिकॉर्ड बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा की टीम पंजाब किंग्स के नाम दर्ज है. पंजाब ने अब तक 15 खिलाड़ियों से कप्तानी करवाई है. इस टीम का नाम पहले किंग्स इलेवन पंजाब था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़