Advertisement
trendingPhotos2438521
photoDetails1hindi

करवट बदलते-बदलते बीत जाती है रात? सोने से पहले प‍िएं ये ड्र‍िंक, झट से आएगी नींद

Sleep tips : अगर आपको रात में जल्‍दी नींद नहीं आती और आप पूरी रात करवटें बदलते रह जाते हैं, तो रात में सोने से पहले ये खास ड्र‍िंक लेना शुरू कर दें. इसे पीने के बाद झट से नींद आ जाएगी. 

नींद के ल‍िए घरेलू नुस्‍खा

1/6
नींद के ल‍िए घरेलू नुस्‍खा

insomnia home remedies : नींद से आपकी मेंटल हेल्‍थ के साथ फ‍िज‍िकल और सोशल हेल्‍थ भी प्रभाव‍ित होती है. नींद की कमी के कारण आपकी संज्ञानात्‍मक क्षमता, जैसे क‍ि फैसले लेना, ध्‍यान देना, आपकी क्रिएट‍िव‍िटी आद‍ि पर बहुत ज्‍यादा असर होता है. यहां तक क‍ि लगातार अगर आप नींद की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको मोटापा, डायब‍िटीज और द‍िल की बीमार‍ियों का सामना करना पड़ सकता है. इससे आपकी इम्‍युन‍िटी भी प्रभाव‍ित होती है. कम नींद लेने वालों को संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा ज्‍यादा होता है. नींद के दौरान बच्‍चे और क‍िशो बढ़ते हैं. चोट लगी हो तो वह भरता है. यहां तक क‍ि नींद आपके र‍िश्‍ते को भी प्रभाव‍ित रता है, फ‍िर चाहे वह आपका पर्सनल र‍िलेशन हो या ऑफ‍िस में कोलीग के साथ. क्‍योंक‍ि नींद आपके मूड को प्रभाव‍ित करती है. नींद के दौरान आपका द‍िमाग, यादों को संच‍ित करने का काम करता है. कुल म‍िलाकर ये है क‍ि नींद जरूरी है. 

लेक‍िन अगर आप नहीं सो पा रहे हैं तो उसके ल‍िए आप सोने से पहले वाले रूटीन में कुछ खास चीजों को शाम‍िल कर लें. यहां कुछ ऐसे ड्र‍िंक्‍स द‍िये गए हैं, जो नींद में आपकी मदद कर सकते हैं. 

गोल्‍डन म‍िल्‍क प‍िएं

2/6
गोल्‍डन म‍िल्‍क प‍िएं

गोल्डन मिल्क जिसे ‘हल्दी वाला दूध’ भी कहा जाता है, एक आरामदायक ड्रिंक है जो आपको रात में अच्छी नींद दिलाने में मदद करता है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नाम का कंपाउंड होता है जो स्‍ट्रेस और अनिद्रा का इलाज करने में मदद करता है.  

 

लेमन बाम टी

3/6
लेमन बाम टी

लेमन बाम टी एक हर्बल चाय है जो लेमन बाम के पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है. इसमें रोज़मैरिनिक एसिड होता है. ये एक ऐसा कंपाउंड है जो चिंता को कम करता है और अनिद्रा का इलाज करता है.  

 

बादाम का दूध

4/6
बादाम का दूध

बादाम का दूध पोषक तत्वों और विटामिनों से भरपूर होता है जो नींद के हार्मोन मेलाटोनिन को कंट्रोल करता है. बादाम का दूध पीने से आपको जल्दी नींद आती है. 

 

पुदीना चाय

5/6
पुदीना चाय

पुदीना चाय एक कैफीन-मुक्त हर्बल चाय है जिसमें आराम देने वाले गुण होते हैं जो स्‍ट्रेस के लेवल को कम करते हैं और आपको जल्दी नींद आने में मदद करते हैं. 

 

सादा गर्म दूध

6/6
सादा गर्म दूध

पाचन में सुधार के अलावा, गर्म दूध आपको बेहतर नींद में भी मदद करता है. इसमें ट्रिप्टोफैन नाम का एमिनो एसिड होता है जो नींद के चक्र को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़