Advertisement
trendingPhotos2438815
photoDetails1hindi

पेस्टिसाइड्स वाले फल सब्जियां खाएंगे तो बज जाएगी सेहत की बैंड, जानें इसके 5 बड़े नुकसान

Harmful Effects of Pesticides on Fruits and Vegetables: फल और सब्जियों को आमतौर पर हेल्दी माना जाता है, लेकिन इनकी पैदावार के वक्त कीड़ों से बचाना एक बड़ी चुनौती होती है, जिसके लिए कीटनाशक का छिड़काव किया जाता है. फिर ये बाजार के रास्ते आपके किचन तक पहुंच जाते हैं. अगर आपने इसे ठीक तरह से धोकर न खाया, तो पेस्टिसाइड्स आपके शरीर में चले जाएंगे, जिससे सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

कैंसर का खतरा

1/5
कैंसर का खतरा

अगर आप लगातार कीटनाशक से भरपूर फल और सब्जियां खा रहे हैं तो इससे आपको कई तरह के कैंसर का खतरा हो जाएगा, जिसमें प्रोस्टोट कैंसर, लंग कैंसर, लिवर कैंसर शामिल हैं.

बॉडी में फैलेगा जहर

2/5
बॉडी में फैलेगा जहर

जब आपके पेट में बार-बार पेस्टिसाइड्स जाएंगे तो शरीर में जहर फैलने लगेगा जिससे उल्टी आना, चक्कर आना, सिरदर्द होना और यहां तक कि बेहोशी का सामना करना पड़ सकता है.

एलर्जी

3/5
एलर्जी

कई लोगों के शरीर में कुछ कीटनाशकों के प्रति एलर्जी वाले रिएक्शन डेवलप हो सकते हैं,  जिससे स्किन रैशेज, खुजली, त्वचा का लाल होना और छींक आने जैसी दिक्कतें आ सकती हैं.

सांस लेने में दिकक्त

4/5
सांस लेने में दिकक्त

अगर एयरबॉर्न पार्टिकल्स के फॉर्म में या किसी वेपर के जरिए पेस्टिसाइड्स आपके नाक में चला जाता है तो इससे खांसी, सांस की परेशानी, अस्थमा और कई दूसरी प्रॉबलम्स हो सकती है.

मेमोरी लॉस

5/5
मेमोरी लॉस

जब लोग कई सालों से पेस्टिसाइड्स वाली फल सब्जियां खा रहे हैं, उनमें मेमोरी लॉस (Memory Loss) और अल्जाइमर डिजीज (Alzheimer's Disease) का खतरा बढ़ जाता है.  (Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़