Advertisement
trendingPhotos2405783
photoDetails1hindi

74 साल की उम्र में अरबों की मालकिन, मिलिए भारत की सबसे अमीर महिला से जिनके पास है 'कुबेर का खजाना'

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के बारे में तो आपने कई बार सुना होगा. लेकिन आज हम आपको भारत की सबसे अमीर महिला के बारे में बताएंगे.   

India's richest women Savitri Jindal

1/5
India's richest women Savitri Jindal

इस्पात, बिजली, सीमेंट और इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र से जुड़ी कंपनी जिंदल ग्रुप की एमिरेटस चेयरपर्सन सावित्री जिंदल भारत की सबसे अमीर महिला हैं. सावित्री एक मात्र भारतीय अरबपति महिला हैं जो भारत के टॉप-10 अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हैं.

 

2/5

साल 2005 में जिंदल ग्रुप के संस्थापक ओम प्रकाश जिंदल की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत के बाद सावित्री ने जिंदल ग्रुप का व्यापारिक साम्राज्य संभाला था. बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स के अनुसार, सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 40 अरब डॉलर है.

 

3/5

ग्रुप की कंपनियों को उनके चार बेटों के बीच बांट दिया गया है. जिंदल ग्रुप की सबसे ज्यादा संपत्ति सज्जन जिंदल के पास है. सज्जन जिंदल के पास JSW स्टील की जिम्मेदारी है. वहीं, छोटे बेटे नवीन जिंदल स्टील एंड पावर का प्रबंधन करते हैं.

 

4/5

सावित्री जिंदल का जन्म 20 मार्च 1950 को असम के तिनसुकिया में हुआ था. 1970 के दशक में उन्होंने उद्योगपति जिंदल समूह के संस्थापक ओम प्रकाश जिंदल से शादी की थी. Jindal Group का कारोबार स्टील, एनर्जी, इंफ्रास्ट्रक्चर, सीमेंट, निवेश और पेंट समेत कई सेक्टर में फैला है.

 

5/5

सावित्री बिजनेस के साथ-साथ राजनीति में भी हाथ आजमा चुकी हैं. साल 2014 में हरियाणा विधानसभा चुनाव में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता डॉ कमल गुप्ता को हराया था. हालांकि, हाल ही में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा देकर ज्वॉइन कर लिया है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़