Advertisement
trendingPhotos2429316
photoDetails1hindi

Hindi Diwas 2024 : भारत ही नहीं, इन देशों में भी बोली जाती है ह‍िन्‍दी

Hindi Diwas 2024: ह‍िन्‍दी भले ही भारत की राष्‍ट्रीय भाषा हो. दुन‍िया के और भी कई देश है, जहां बोलचाल में ह‍िन्‍दी भाषा का उपयोग हो रहा है. यहां तक क‍ि इन देशों की यून‍िवर्स‍िटीज में ह‍िन्‍दी की पढ़ाई भी हो रही है. आइये जानते हैं क‍ि भारत के अलावा और कौन से देश हैं, जहां हि‍न्‍दी बोली जाती है. 

ह‍िन्‍दी द‍िवस

1/8
ह‍िन्‍दी द‍िवस

भारत में हर साल 14 स‍ितंबर को ह‍िन्‍दी द‍िवस मनाया जाता है. देश की राष्‍ट्रीय भाषा ह‍िन्‍दी स‍िर्फ भारत तक ही सीम‍ित नहीं है, बल्‍क‍ि दुन‍िया के और भी कई मुल्‍कों में ह‍िन्‍दी बोली और पढ़ी जाती है. आइये जानते हैं क‍ि और क‍िन देशों में भारत की राष्‍ट्रीय भाषा ह‍िन्‍दी बोली जाती है. 

नेपाल

2/8
नेपाल

नेपाल में बहुत सारे लोग ह‍िन्‍दी बोलते हैं. यहां तक क‍ि कुछ लोग ह‍िन्‍दी को ही अपनी मातृ भाषा मानते हैं. वर्ल्ड एटलस के अनुसार, नेपाल के 8 मिलियन लोग हिन्दी बोलते हैं और अध‍िकांश समझ सकते हैं.  

 

पाक‍िस्‍तान

3/8
पाक‍िस्‍तान

पाकिस्तान में ह‍िन्‍दी बोलने वालों में वो लोग शाम‍िल हैं जो भारतीय समुदाय के हैं. कुछ पाकिस्तानी हिन्दू हिन्दू ग्रंथों का अध्ययन करने के लिए हिन्दी सीखते हैं. इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने एक हिन्दी स्कूल भी चलाया था, जहां प्रवासी बच्चों को पढ़ाया जाता था. 

श्रीलंका

4/8
श्रीलंका

श्रीलंका में हिन्दी भाषा को बहुत पसंद किया जाता है. यहां के पांच विद्यालयों में हिन्दी भाषा अनिवार्य रूप से पढ़ाई जाती है. 

मोरीशस

5/8
मोरीशस

मोरीशस में ह‍िन्‍दी के साथ भोजपूरी भी काफी लोग बोलते हैं. यहां के कई स्‍कूलों में ह‍िन्‍दी पढ़ाई जाती है. दरअसल, भारत जब गुलाम था, तब अंग्रेज बड़ी संख्‍या में भारतीयों को मोरीशस लेकर गए थे मजदूरी के ल‍िए. वो वहीं रह गए. इस वजह से  मोरीशस में ह‍िन्‍दी भाषी लोगों की संख्‍या ठीक-ठीक है.  

फ‍िजी

6/8
फ‍िजी

फ‍िजी में हिन्दी को आधिकारिक भाषा माना जाता है. फ‍िजी हिन्दी को 'फिजीयन बात' या 'फिजीयन हिन्दूस्तानी' भी कहा जाता है. फ‍िजी में हिन्दी का इस्तेमाल गांव, बाजार और हाट में किया जाता है. 

दक्षिण अफ्रीका

7/8
दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका में हिन्दी को विशेष दर्जा दिया गया है. एक अनुमान के मुताबिक, दक्षिण अफ्रीका में करीब 9 लाख लोग हिन्दी बोलते हैं.

इसके अलावा इन देशों में भी बोली जाती है ह‍िन्‍दी

8/8
इसके अलावा इन देशों में भी बोली जाती है ह‍िन्‍दी

सूरीनाम, युगांडा, यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड, जापान, कनाडा, चीन, सिंगापुर, म्यांमार, ब्रिटेन, जर्मनी और यमन में भी ह‍िन्‍दी बोली जाती है. दुन‍िया के 200 से ज्‍यादा यून‍िवर्स‍िटीज में हिन्‍दी पढ़ाई जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़