Advertisement
trendingPhotos2474940
photoDetails1hindi

ये ट्रेन नहीं तूफान है, राजधानी से आधा 'दाम' है...यूपी-बिहार वालों की जान है, डिमांड ऐसी कि टिकटों की मचती है लूट

Sampoorna Kranti Express:दिल्ली  से पटना के बीच चलने वाली इस ट्रेन का अपना दबदबा  है. इस ट्रेन की ऐसी तूती बोलती है कि लोग इसे ‘आम आदमी की राजधानी एक्सप्रेस’ कहते हैं.

संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस

1/7
 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस

Sampoorna Kranti Express: होली हो या दिवाली-छठ...बिहार जाने वाली ट्रेनों में टिकटों की मारामारी कोई नई बात नहीं है. दर्जनों ट्रेनें पटना, दरभंगा, जयनगर समेत बिहार के अलग-अलग इलाकों के लिए देशभर से चलती हैं, लेकिन इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में कंफर्म टिकट मिल पाना आसान नहीं होता, राजधानी, तेजस, वंदे भारत जैसी लग्जरी ट्रेनें इस रूट पर दौड़ती है, लेकिन इन सब ट्रेनों के बीच एक ट्रेन ऐसी भी है, जिसकी अपनी ही धमक है. दिल्ली  से पटना के बीच चलने वाली इस ट्रेन का अपना दबदबा  है. इस ट्रेन की ऐसी तूती बोलती है कि लोग इसे ‘आम आदमी की राजधानी एक्सप्रेस’ कहते हैं. आज किस्सा नई दिल्ली से पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल के बीच चलने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस (  Sampoorna Kranti Express) की...

जब पहली बार पटरी पर दौड़ी थी संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस

2/7
 जब पहली बार पटरी पर दौड़ी थी संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस

 

 18 मार्च 1974 को पटना में छात्रों और युवाओं के आंदोलन से उभरे नेता लोकनायक जय प्रकाश नारायण के नाम पर रखी गई. पहली बार 16 फ़रवरी 2002 को संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ी थी. भारतीय रेलवे की एक ऐसी सुपरफास्ट ट्रेनों में इसका नाम शामिल है, जिसकी धमक राजधानी एक्सप्रेस से कम नहीं है. भारत की सबसे तेज़ ट्रेनों में से एक संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को कम किराए में राजधानी जैसी सुविधा देने वाली ट्रेनों में शामिल है. अटल बिहारी  वायपेयी के सरकार में रेल मंत्री रहे नीतीश कुमार ने इस ट्रेन की घोषणा की थी.  

आम लोगों की राजधानी एक्सप्रेस

3/7
 आम लोगों की राजधानी एक्सप्रेस

 

नई दिल्ली से पटना राजेंद्र नगर टर्मिनल के बीच चलने वाली ये ट्रेन पटना राजधानी एक्सप्रेस के पीछे-पीछे दौड़ती है. इसकी रफ्तार को राजधानी वाली है, लेकिन किराये के मामले में उससे आधा . बिहार जाने के लिए लोगों की पहली पसंद बन चुकी इस ट्रेन का किराया राजधानी, तेजस एक्सप्रेस के मुकाबले बहुत कम है. आम आदमी के बजट वाली इस सुपरफास्ट ट्रेन में टिकट विंडो खुलते ही भर जाता है,. 

भारत की पहली नॉन एसी सुपरफास्ट ट्रेन

4/7
 भारत की पहली नॉन एसी सुपरफास्ट ट्रेन

 

संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस भारत की पहली नॉन एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है, जिसकी रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटे की है. दिल्ली से पटना के बीच की  1001 किलोमीटर की दूरी को यह ट्रेन 13 घंटे से भी कम समय में तय कर लेती है.    

स्टॉपेज कम और स्पीड फुल

5/7
  स्टॉपेज कम और स्पीड फुल

 

 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस से पहले की सारी ट्रेनें आईसीएफ कोचों के जरिए चलती थी. इस ट्रेन की स्पीड के साथ-साथ कम स्टॉपेज रखा गया है, ताकि सफर को कम वक्त में पूरा किया जा सके. ट्रेन संख्या 12394 नई दिल्ली राजेंद्र नगर संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस पहले मुगलसराय, कानपुर होते हुए नई दिल्ली जाती थी. उस वक्त कानपुर में ट्रेन का टेक्निकल स्टॉप था. बाद में लोगों की डिमांड को देखते हुए इसके स्टॉपेज बढ़ाए गए. अब ट्रेन कानपुर, मिर्जापुर, पंडित दीनदयान उपाध्याय जंक्शन और आरा जंक्शन होते हुए पटना और राजेंद्र नंगर टर्मिनल पहुंचती है.    

क्यों कहलाती है ‘आम आदमी की राजधानी’

6/7
   क्यों कहलाती है ‘आम आदमी की राजधानी’

 

ट्रेन सुपरफास्ट है. 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है, तमाम सुविधाएं है. कम समय में दिल्ली से पटना की दूरी तय कर लेती है. राजधानी के पीछे-पीछे चलकर ये बिना बहुत देरी के समय से अपने गणंतव्य पर पहुंच जाती है. यही वजह है कि जल्दी ही लोग इसकी तुलना राजधानी एक्सप्रेस से करने लगे.    

राजधानी से आधा किराया

7/7
राजधानी से आधा किराया

 

रफ्तार में ये राजधानी एक्सप्रेस को टक्कर देती है, लेकिन किराए में उसके आधे किराए में मंजिल तक पहुंचा देती है. दिल्ली-पटना राजधानी एक्सप्रेस के थर्ड एसी का किराया डायनेमिक प्राइस के साथ कम से कम 2405 रुपये के आसपास रहता है तो वहीं  संपूर्ण क्रांति का किराया 1300 से 1500 रुपये के बीच आता है. इसी तरह से डायनेमिक रेट के साथ राजधानी के सेकेंड एसी का किराया मिनिमम 3300 रुपये आता है तो संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस का किराया 1900 रुपये के आसपास रहता है.  बता दें कि डायनेमिक फेयर में डिमांड बढ़ने के साथ टिकट का किराया बढ़ता चला जाता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़