Advertisement
trendingPhotos2441311
photoDetails1hindi

AC कोच में सफर और किराया सिर्फ 68 पैसा/किमी...ये है 'सबसे सस्ती ट्रेन', रफ्तार में राजधानी-वंदेभारत को देती है टक्कर

वंदे भारत एक्सप्रेस, नमो भारत, राजधानी, शताब्दी जैसी ट्रेनें भारतीय रेलवे की शान है. साल भर इन ट्रेनों में टिकट फुल रहती है. होली, दिवाली या कोई त्योहार हो तो ट्रेनों में भीड़ खचाखच भर जाती है और टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है.

सबसे सस्ती ट्रेन

1/7
सबसे सस्ती ट्रेन
India Chepest Train Ticket: वंदे भारत एक्सप्रेस, नमो भारत, राजधानी, शताब्दी जैसी ट्रेनें भारतीय रेलवे की शान है. साल भर इन ट्रेनों में टिकट फुल रहती है. होली, दिवाली या कोई त्योहार हो तो ट्रेनों में भीड़ खचाखच भर जाती है और टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है. डिमांड और सीट की उपलब्धता के हिसाब से ट्रेनों में डायनेमिक फेयर है, इसलिए कई बार तो इन ट्रेनों का किराया फ्लाइट टिकट के बराबर तक पहुंच जाता है. भारत में महंगी ट्रेनों की कमी नहीं है. एक से बढ़कर एक लग्जरी ट्रेनें चलती है, लेकिन आज जिस ट्रेन के बारे में हम बताने जा रहे हैं, वो देश की सबसे 'सस्ती ट्रेन' है. इस एसी कोच वाले ट्रेन का किराया सबसे कम है.  

 

सबसे सस्ती ट्रेन कौन

2/7
 सबसे सस्ती ट्रेन कौन
 सेमीहाईस्पीड वंदेभारत, राजधानी, शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनों के बारे में तो कई बार पढ़ा होगा, आज उस ट्रेन की बात करते हैं जो भारत की सबसे सस्ती रेल है. सस्ती होने के बावजूद ये ट्रेन पूरी तरह से एसी है. किराया कम है, इसका मतलब ये नहीं कि इसकी रफ्तार कम है. स्पीड के मामले में तो ये ट्रेन वंदे भारत और राजधानी एक्सप्रेस को चुनौती देती है.  

सिर्फ 68 पैसे प्रति किलोमीटर का किराया

3/7
 सिर्फ 68 पैसे प्रति किलोमीटर का किराया
  भारत की सबसे सस्ती ट्रेन का खिताब गरीब रथ के नाम है. इस एसी कोच वाली ट्रेन का किराया सिर्फ 68 पैसे प्रति किलोमीटर है. इस किराए में आप AC कोच में कही भी सफर कर सकते हैं. फुली एसी कोच वाले इस ट्रेन को गरीबों की राजधानी एक्सप्रेस बोला जाता है. कम पैसे में लोगों को एसी कोच में सफर का आनंद देने के लिए इस ट्रेन की शुरुआत की गई थी. 

बिहार में सबसे पहले हुई की शुरुआत

4/7
 बिहार में सबसे पहले हुई की शुरुआत
  साल 2006 में सबसे पहले इस ट्रेन को बिहार के सहरसा से अमृतसर के लिए चलाया गया था. आज ये ट्रेन अलग-अलग शहरों के बीच 26 रूटों पर चलती है.  दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-चेन्नई, पटना-कोलकाता जैसे अहम रास्तों पर चलती हैं. सालभर इस ट्रेन में भीड़ बनी रहती है. कंफर्म टिकट मिल पाना मुश्किल होता है.

गरीब रथ ट्रेनों की स्पीड

5/7
 गरीब रथ ट्रेनों की स्पीड
    वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड वैसे तो 160 किमी प्रति घंटे ही है, लेकिन मौजूदा वक्त में  वंदेभारत ट्रेनों की औसत स्पीड 66 से 96 किमी प्रति घंटे तक है. जबकि गरीब रथ ट्रेन औसतन 70 से 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है.  

कितना है किराया

6/7
 कितना है किराया
     चेन्नई से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीनके बीच चलने वाली गरीब रथ देश की सबसे लंबी दूरी वाली गरीब रथ एक्सप्रेस है, जिसका किराया  2075 किमी है. ये ट्रेन चेन्नई से दिल्ली की दूरी तो  29:25 घंटे में पूरा करती है. इस ट्रेन का किराया 1500 रुपये है.

राजधानी, वंदे भारत एक्सप्रेस को चुनौती

7/7
  राजधानी, वंदे भारत एक्सप्रेस को चुनौती
    अगर किराए और समय की बात करें तो इसी रूट पर राजधानी एक्सप्रेस 29:25 घंटे का समय लेती है. जबकि राजधानी एक्सप्रेस के थर्ड एसी का किराया 4210 रुपये है.  यानी गरीब रथ से करीब तीन गुना किराया.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़