Advertisement
trendingPhotos2382769
photoDetails1hindi

Photos: अब जंग में डरकर भागेगा दुश्मन, ट्रायल में कामयाब रही स्वदेशी एंटी टैंक मिसाइल; ढाई किमी तक सब कर देगी बर्बाद

Indian Army Anti Tank Guided Missile: पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में स्वदेशी मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया गया. जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में स्वदेशी मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल ने टारगेट को उड़ाया. इस हथियार प्रणाली का यहां सफल परीक्षण किया गया. इस दौरान डीआरडीओ और भारतीय सेना के अधिकारी मौजूद रहे.

 

दुश्मन के टैंक डरकर भागेंगे

1/5
दुश्मन के टैंक डरकर भागेंगे

पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना के अधिकारी ने अपने कंधे पर रखकर इसे लॉन्च किया. वारहेड उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक आयोजित किए गए. मिसाइल के प्रदर्शन और वारहेड के प्रदर्शन बेहतरीन पाए गए. इसका नाम है MPATGM है. ये एक ऐसा हथियार है, जिससे दुश्मन के टैंक डरकर भागेंगे. 

 

अर्जुन टैंक में भी लगाई जा सकती है मिसाइल

2/5
अर्जुन टैंक में भी लगाई जा सकती है मिसाइल

ये एक गाइडेड एंटी-टैंक मिसाइल है. इसे भविष्य में अर्जुन टैंक में भी लगाया जा सकता है. यानी टैंक गोले के साथ-साथ मिसाइल भी दागेगा. फिलहाल इसके ट्रायल पूरे हो चुके हैं. ये हाई टेक्नोलॉजी बेस्ड रक्षा प्रणाली के विकास में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

 

दिन- रात कभी भी कर सकती है अटैक

3/5
दिन- रात कभी भी कर सकती है अटैक

एटीजीएम प्रणाली दिन/रात और शीर्ष हमले की क्षमता से सुसज्जित है. इसकी ‘डुअल मोड’ कार्यक्षमता टैंक युद्ध में इस मिसाइल क्षमता के लिए एक महत्वपूर्ण वेल्यू एडेड है.

 

14.50 किलो वजन और 4.3 फीट है लंबाई

4/5
14.50 किलो वजन और 4.3 फीट है लंबाई

MP-ATGM हथियार प्रणाली का वजन 14.50 किलोग्राम है और लंबाई 4.3 फीट है. इसे पहली बार कंधे पर रखकर रॉकेट लोंचर की तरह लॉन्च किया गया. इसकी रेंज 200 मीटर से लेकर 2.5 किलोमीटर है. 

 

स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई मिसाइल

5/5
स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई मिसाइल

इसमें टैंडम चार्ज हीट और पेनेट्रेशन वॉरहेड लगा सकते हैं. DRDO ने मैन पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) हथियार प्रणाली स्वदेशी रूप से डिजाइन और डेवलप की है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़