Advertisement
photoDetails1hindi

समंदर पर धांसू सफर, 20 मिनट में नवी मुंबई से मुंबई... कैसा है देश का सबसे लंबा अटल सेतु

Atal Setu: पीएम मोदी शुक्रवार यानी 12 जनवरी को देश के सबसे लंबे समुद्री ब्रिज का उद्घाटन करेंगे. इस ब्रिज का नाम अटल सेतु रखा गया है और अगर इसकी लंबाई की बात की जाए तो वह 21.8 किलोमीटर होगी. इस उद्घाटन के कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी शामिल रहेंगे. 

 

कितनी लागत से बना पुल?

1/5
कितनी लागत से बना पुल?

इस ब्रिज की कुल लागत 17 हजार 843 करोड़ रुपये है. इसके अलावा ब्रिज पर करीब 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. अटल सेतु ब्रिज 6 लेन समुद्री लिंक है. यानी दोनों तरफ 3-3 लेन में वाहनों चल सकेंगे. वहीं, इसमें 1-1 इमरजेंसी लेन भी बनाई गई है.

 

कितनी है पुल की लंबाई?

2/5
कितनी है पुल की लंबाई?

मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण ने इस ब्रिज के लिए टोल टैक्स की राशि भी निर्धारित कर दी गई है. राज्य की तरफ से इस पर टोल टैक्स 500 रुपये तय किया गया है. 22 किलोमीटर के इस ब्रिज पर चलने के लिए लोगों को 250 रुपये खर्च करने होंगे. 

 

कितनी स्पीड से चल सकेंगे आप?

3/5
कितनी स्पीड से चल सकेंगे आप?

अगर स्पीड की बात की जाए तो मुंबई पुलिस ने बताया है कि इस पर फोर-व्हीलर, मिनी बस और टू-एक्सेल व्हीकल की मैक्सिमम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है. वहीं, ब्रिज पर चढ़ने और उतरते समय स्पीड 40 किमी प्रति घंटे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

 

नहीं जा सकेंगे ये व्हीकल

4/5
नहीं जा सकेंगे ये व्हीकल

इसके अलावा इस ब्रिज पर ऑटो, मोटरसाइकिल, मोपेड और ट्रैक्टर को जाने की परमिशन नहीं है. ये पुल मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ेगा जिससे दोनों के बीच की दूरी को सिर्फ 20 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. 

 

किस तरह की लगी हैं लाइट्स

5/5
किस तरह की लगी हैं लाइट्स

समुद्र में हर साल सर्दियों में आने वाले फ्लेमिंगो पक्षी को भी ध्यान में रखा गया है. इसके लिए ब्रिज के किनारे साउंड बैरियर लगाया गया है. ऐसी लाइट्स लगी हैं, जोकि सिर्फ ब्रिज पर पड़े और समुद्री जीवों का नुकसान न हो.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़