Advertisement
trendingPhotos2321077
photoDetails1hindi

देश में मुंबई तो दुन‍िया में कौन सा शहर सबसे महंगा, इस्‍लामाबाद आख‍िरी पायदान पर क्‍यों?

World Costliest City: दुन‍ियाभर में रहने के ल‍िए सबसे महंगे शहर के बारे में पूछा जाए तो आपका जवाब क्‍या होगा? लेक‍िन इससे पहले ही हम आपको बता दें इस बार भी यानी 2024 में हांगकांग, सिंगापुर और ज्यूरिख ही सबसे महंगे शहरों की ल‍िस्‍ट में प‍िछले साल की तरह टॉप पर हैं. प‍िछले साल भी यही शहर इस मामले में टॉप पर थे.

1/6

मर्सर की कॉस्‍ट ऑफ ल‍िव‍िंग रैंकिंग के अनुसार इस साल सबसे कम खर्चीले शहरों में  इस्लामाबाद, लागोस और अबुजा रहे. भारत की बात करें तो यहां पर मुंबई रहने के ह‍िसाब से सबसे महंगा शहर बना हुआ है. इस साल मुंबई दुनियाभर में 136वें पायदान पर रहा. यह एक साल पहले के मुकाबले 11 पायदन ऊपर आया है. इसी तरह दिल्ली दुनियाभर में 165वें नंबर पर है, पहले इसका नंबर 169 था.

2/6

चेन्‍नई और बेंगलोर की रैंकिंग में गिरावट आई है. चेन्‍नई पिछले साल के मुकाबले 5 पायदान नीचे 189वें नंबर पर चला गया है. बेंगलोर 6 पायदान ग‍िरकर 195वें नंबर पर पहुंच गया. हैदराबाद 202वें, पुणे 205वें और कोलकाता 207वें नंबर पर है. शहरों की कॉस्‍ट ऑफ ल‍िव‍िंग के आधार पर यह मर्सर की यह रैंकिंग 2024 के अनुसार है. इसमें दुनियाभर के 226 शहरों को शाम‍िल क‍िया गया है.

 

3/6

रैंकिंग में रहने का खर्च निकालने के लिए 200 से ज्‍यादा मकान, आने-जाने का खर्च, खाने-पीने का सामान, कपड़े और मनोरंजन आद‍ि के खर्च को शाम‍िल क‍िया गया है. सर्वे में न्यूयॉर्क को आधार माना गया था. सर्वे के अनुसार रहने के खर्च में इजाफे को कई कारकों ने प्रभावित किया है.

4/6

सर्वे से साफ हुआ है क‍ि कॉस्‍ट ऑफ ल‍िव‍िंग में महंगाई दर (inflation), एक्‍सचेंज रेट वेर‍िएशन (exchange rate variations), इकोनॉमी में अस्थिरता और ज‍ियो-पॉल‍िट‍िकल तनाव व बढ़ता हुआ संघर्ष शामिल है. हांगकांग जैसे शहरों की कॉस्‍ट-ऑफ-ल‍िव‍िंग इतनी ज्यादा क्यों है, इस पर भी सर्वे में बताया गया है.

5/6

हांगकांग में महंगाई का कारण महंगे मकान, हायर कॉस्‍ट वाला ट्रांसर्पोशन स‍िस्‍टम और बाकी सामान व सर्व‍िस की भी ज्यादा कीमतें. दूसरी तरफ इस्लामाबाद, लागोस और अबुजा में रहने का खर्च कम होने का कारण उनकी करेंसी का कमजोर होना बताया गया है. यूरोप के शहर रहने के लिए सबसे महंगे शहरों में शामिल हैं.

 

6/6

यूरोपीय देशों की बात करें तो लंदन का नंबर 8वां, कोपेनहेगन का 11वां, वियना का 24वां, पेरिस का 29वां और एम्स्टर्डम का 30वां नंबर है. दुबई मध्य-पूर्व में विदेशी कर्मचारियों के लिए रहने के लिए सबसे महंगा शहर है जो ल‍िस्‍ट में 15वें नंबर पर है. साउथ अफ्रीका में उरुग्‍वे 42वें नंबर के साथ विदेशी कर्मचारियों के लिए सबसे महंगा स्थान है. नॉर्थ अमेरिका में न्यूयॉर्क स‍िटी 7वें स्थान पर है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़