Advertisement
trendingPhotos2324510
photoDetails1hindi

हाई कोलेस्ट्रोल, हार्ट अटैक की ना लें टेंशन; नसों में जमी गंदगी को नेचुरली बाहर निकाल फेकेंगे 5 देसी फूड

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खानपान के कारण हाई कोलेस्ट्रोल (High Cholesterol) एक आम समस्या बन गई है. यह नसों में जमा होकर दिल की बीमारी, दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है. लेकिन घबराइए नहीं, प्रकृति में ऐसे कई देसी खाद्य पदार्थ मौजूद हैं जो आपके कोलेस्ट्रोल को कम करने और नसों को साफ करने में मदद कर सकते हैं. आइए, जानते हैं ऐसे ही 5 देसी फूड के बारे में.

ओट्स

1/5
ओट्स

ओट्स घुलनशील फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स हैं, जो 'बैड' कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और 'गुड' कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करता है.

नट्स और बीज

2/5
नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, पिस्ता, चिया बीज और अलसी के बीज जैसे नट्स और बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

हरी सब्जियां

3/5
हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी, धनिया और करेला एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

फल

4/5
फल

कुछ फल जैसे सेब, संतरा, अंगूर और अनार भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होते हैं.

लहसुन

5/5
लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और खून को पतला करने में मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़