Advertisement
trendingPhotos2382110
photoDetails1hindi

Independence Day 2024: आजादी से पहले ऐसा नहीं था झंडा हमारा, क्यों बदला गया और क्या है इसका इतिहास?

Independence Day 2024: भारत का झंडा एक ठोस राष्ट्रीय पहचान है. लाल किले की प्राचीर पर हो या क्रिकेट स्टेडियम में, कहीं भी हमारे राष्ट्रीय ध्वज को लहराते देखना हमारे सीने में गर्व की भावना भर देता है. राष्ट्रीय ध्वज भारत की ताकत का प्रतीक है, सामूहिक गौरव और सच्ची भारतीय भावना का प्रकाश स्तंभ है. इस स्वतंत्रता दिवस पर आइए राष्ट्रीय ध्वज के इतिहास और उत्पत्ति के बारे में जानते हैं. वर्तमान झंडे को 1921 में पिंगली वेंकैया ने डिजाइन किया था. लेकिन इससे पहले, भारत ने 1906 में पहले राष्ट्रीय ध्वज से लेकर राष्ट्रीय ध्वज के विभिन्न रूप देखे हैं. यह स्वतंत्रता आंदोलनों, चर्चाओं और विचार-विमर्श की यात्रा के माध्यम से विकसित हुआ. 

 

1906 में

1/6
1906 में

1906 में कोलकाता के पारसी बागान स्क्वायर में पहला राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया था. यह स्वदेशी आंदोलन, प्रतिरोध और विदेशी ब्रिटिश सामानों का बहिष्कार करने का आह्वान का प्रतीक था. तीन रंगों से बना, ध्वज के शीर्ष पर हरा रंग था जिसमें आठ सफेद कमल के फूल थे, बीच में पीला रंग था जिसमें देवनागरी लिपि में 'वंदे मातरम' लिखा था, और नीचे लाल रंग में कोनों में एक अर्धचंद्र और सूरज था.

1907 में

2/6
1907 में

राष्ट्रीय ध्वज में थोड़े बदलाव के साथ वही रहा. मैडम भीकाजी कामा ने जर्मनी के स्टुटगार्ट में अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी कांग्रेस में दूसरा राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जो ब्रिटिश शासन के अत्याचार के खिलाफ भारतीय स्वायत्तता और एजेंसी के समर्थन की अपील थी. बर्लिन कमेटी ध्वज के नाम से भी जाना जाने वाला दूसरा राष्ट्रीय ध्वज का शीर्ष रंग हरा से नारंगी में बदल गया और कमल के फूल की जगह तारे हो गए. नीचे का रंग लाल से हरा हो गया, जिसमें कोनों पर सूरज, चांद और तारा था.

1917

3/6
1917

साल 1917 में होम रूल आंदोलन के दौरान, एनी बेसेंट और बाल गंगाधर तिलक ने एक अलग झंडा फहराया। इस झंडे ने ब्रिटिश शासन के अंतर्गत भारतीयों के लिए अधिक स्वायत्तता और स्वशासन की मांग को दर्शाया। इसमें 9 क्षैतिज रंगीन पट्टियां थीं - 5 लाल और 4 हरी पट्टियां। ब्रिटिश झंडे को सुपरइम्पोज्ड करके, सात तारे दो पंक्तियों में व्यवस्थित किए गए थे। तारा और चंद्रमा ब्रिटिश झंडे के विपरीत कोने पर स्थित थे। झंडे की बाईं सीमा पर एक लंबा काला त्रिकोण था।

1921

4/6
1921

1921 में बेजवाड़ा (अब विजयवाड़ा) में कांग्रेस के एक सत्र में, पिंगली वेंकैया ने महात्मा गांधी को अपना झंडा डिजाइन दिखाया। इसमें सफेद, हरा और लाल क्षैतिज रंग की पट्टियां थीं, जो भारत में अल्पसंख्यक समूहों, हिंदुओं, मुसलमानों और सिखों जैसे विभिन्न समुदायों का प्रतिनिधित्व करती थीं। झंडे के केंद्र में एक चरखा था, जो इन अलग-अलग भारतीय समुदायों को एकजुट करने वाले शांतिपूर्ण सामंजस्य का संकेत देता था। चरखे ने भारत की स्वतंत्रता की ओर प्रगति को भी दर्शाया। हालांकि, भारतीय कांग्रेस समिति ने इसे उस समय आधिकारिक झंडे के रूप में अपनाया नहीं था।

1931

5/6
1931

पिंगली वेंकैया द्वारा बनाया गया यही झंडा थोड़े संशोधनों से गुजरा। अब यह वर्तमान राष्ट्रीय ध्वज से काफी मिलता-जुलता दिखता था। धर्म चक्र की जगह पिंगली के दूसरे झंडे के प्रतिरूप में केंद्र में एक चरखा था।

1947

6/6
1947

भारत की स्वतंत्रता के बाद, राष्ट्रीय ध्वज चुनने के लिए राजेंद्र प्रसाद के नेतृत्व में एक समिति बनाई गई। उन्होंने कांग्रेस समिति के मौजूदा झंडे को अपनाया और चरखे को धर्म चक्र से बदल दिया, जो कानून, न्याय और धर्म का प्रतिनिधित्व करता था.

आंध्र प्रदेश के एक गांव से आने वाले पिंगली वेंकैया एक स्वतंत्रता सेनानी और अपने बचपन में एक असाधारण रूप से होशियार छात्र थे। उन्होंने मद्रास में अपना हाई स्कूल पूरा किया और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से स्नातक करने के लिए विदेश चले गए। एक सच्चे विद्वान के रूप में, उन्होंने भूविज्ञान, शिक्षा, कृषि और भाषाओं में रुचि विकसित की। वह दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी से मिले जब वह एंग्लो बोअर युद्ध के दौरान एक ब्रिटिश सेना के सिपाही के रूप में सेवा कर रहे थे। पिंगली गांधी के सिद्धांतों से जुड़े और उनके साथ 50 से अधिक वर्षों तक एक बंधन बना रहे।

एक ब्रिटिश सिपाही के रूप में, उन्हें यूनियन जैक, ब्रिटिश झंडे को सलामी देना पड़ता था, जिससे उनकी देशभक्ति की भावनाओं को गहरा धक्का लगा। गांधी के साथ बातचीत के बाद, उन्हें एक प्रेरणा मिली और वे स्वतंत्रता संग्राम के लिए खुद को समर्पित करना चाहते थे। भारत लौटने पर, उन्होंने पूरे देश को एकजुट करने वाले भारतीय ध्वज को बनाने के लिए अपना समय समर्पित कर दिया, ताकि सभी समुदाय इससे जुड़ सकें। उन्होंने 1916 में झंडों पर एक पुस्तिका भी प्रकाशित की, जिसमें चौबीस झंडे के डिजाइन थे।

ट्रेन्डिंग फोटोज़