Advertisement
trendingPhotos2353077
photoDetails1hindi

IAS Prerna Singh: इंजीनियर से IAS, अब बनीं ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की CEO, कौन हैं प्रेरणा सिंह

IAS Prerna Singh: आईएएस प्रेरणा सिंह ने इंजीनियरिंग के दौरान ही सिविल सर्विस में जाने का ख्याल आया. उन्होंने यूपीएससी के लिए सटीक रणनीति के साथ तैयारी की और बेहद कम समय में परीक्षा पास कर आईएएस का पद हासिल कर लिया.

1/6

यूपी कैडर की आईएएस अधिकारी प्रेरणा सिंह ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की एडिशनल चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर नियुक्त होने के बाद सुर्खियों में हैं. दरअसल, आईएएस अधिकारी प्रेरणा सिंह दिल्ली की रहने वाली हैं और उनका जन्म 15 अगस्त 1992 को हुआ था. यूपी की रहने वाली आईएएस अधिकारी ने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है, जिसके बाद उन्होंने सिविल सेवाओं की तैयारी की.

2/6

उन्होंने सफलतापूर्वक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की और साल 2017 में एक ऑफिसर के रूप में एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में शामिल हुईं. रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रेरणा सिंह लंबे समय से मैटरनिटी लीव पर थीं और हाल ही में उन्होंने अपनी सेवाएं फिर से शुरू की हैं. उन्हें एक अन्य एडिशनल सीईओ आईएएस मेधा रूपम के ट्रांस्फर के बाद नया पद अलॉट किया गया है.

3/6

साल 2017 में एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में आने से पहले प्रेरणा ने मुरादाबाद, कानपुर नगर, इटावा और हापुड़ जैसे शहरों में एडमिनिस्ट्रेटिव वर्क भी किया है. पहले उन्हें कानपुर में असिस्टेंट मजिस्ट्रेट के पद पर नियुक्त किया गया और फिर उन्हें मुरादाबाद में जॉइंट मजिस्ट्रेट के पद पर तैनात किया गया. इसके अलावा उन्होंने इटावा और हापुड़ में सीडीओ (चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर) के पद पर भी काम किया.

4/6

बेहद कम समय UPSC क्रैक कर बनीं IAS

आईएएस प्रेरणा सिंह ने पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इंजीनियरिंग के दौरान ही प्रेरणा को सिविल सर्विस में जाने का ख्याल आया. उन्होंने यूपीएससी के लिए सटीक रणनीति के साथ तैयारी की और बेहद कम समय में परीक्षा पास कर आईएएस का पद हासिल कर लिया. 

5/6

यूपीएससी में सफलता हासिल करने का मंत्र

आईएएस प्रेरणा का मानना है कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए हर विषय पर फोकस करना काफी जरूरी होता है. यहां आपके लिए हर सब्जेक्ट स्कोरिंग साबित हो सकता है. इसके अलावा जो तैयारी आप अपनी प्री और मेंस परीक्षा के लिए करेंगे उसका फायदा आपको इंटरव्यू के दौरान भी मिलेगा. अगर आपको सभी चीजों के बारे में बेहतर जानकारी होगी तो आपको सफलता मिलने की संभावना काफी बढ़ जाएगी. आपको अपनी तैयारी के लिए एक बेहतर शेड्यूल बनाने की सख्त जरूरत होती है.

6/6

इंटरव्यू के दौरान इस बात का रखें ख्याल

प्रेरणा का मानना है कि जब आप यूपीएससी की प्री और मेंस परीक्षा पास कर लें तब आप इंटरव्यू के लिए तैयारी करें. जब आप इंटरव्यू देने जाए तो उस वक्त आप बेहद ही शांत रहकर अपने सवालों का जवाब ईमानदारी से दें. अगर आपको किसी सवाल का जवाब नहीं आता है तो यह बात बताने में झिझकने की जरूरत नहीं है. अगर आप वहां सीधे और सटीक जवाब देंगे तो आपके बेहतर नंबर आने की संभावना रहेगी. उनका मानना है कि आप तैयारी के दौरान खुद को शांत रखने के लिए योग का सहारा ले सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़