Advertisement
trendingPhotos2313310
photoDetails1hindi

जेब में महज 2000 रुपये रखकर कैसे देखें राजस्थान का ये शानदार किला? दिल्ली से 220 KM है दूर

How To Visit Lohagarh Fort in Bharatpur: हम में कई लोग वीकेंड में शॉर्ट ट्रिप पर जाना चाहते हैं, लेकिन हमारा पॉकेट इसकी इजाजत नहीं देता, यही वजह है कि अक्सर सोलो ट्रिप या दोस्तों के साथ बनाया जाने वाला प्लान कैंसिल हो जाता है. लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं आज हम राजस्थान के ऐसे किले के बारे में बात करेंगे जहां महज एक दिन की छुट्टी और जेब में 2000 रुपये लेकर जाया जा सकता है.

कम बजट में कैसे पहुंचे यहां?

1/5
कम बजट में कैसे पहुंचे यहां?

यहां पहुंचने के लिए आपको नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से सुबह सवेरे ट्रेन मिल जाएगी जिसका किराया 90 से लेकर 600 रुपये तक है. आप महज 2 से 3 घंटे में भरतपुर रेलवे स्टेशन पहुंच जाएंगे, जहां से किले की दूरी महज 2 किलोमीटर दूर है. यानी आप आने जाने का किराया 2 वक्त का खाने का भी हिसाब लगाएंगे तो 2000 रुपये से कम खर्च आएगा. आप किला देखकर शाम को दिल्ली वापस लौट सकते हैं.

लोहागढ़ फोर्ट का बनाएं प्लान

2/5
लोहागढ़ फोर्ट का बनाएं प्लान

हम बात कर रहे हैं लोहागढ़ के किले (Lohagarh Fort) की,  जो राजस्थान (Rajasthan) के भरतपुर ( Bharatpur) जिले में स्थित है, यहां तक पहुंचने के लिए न तो आपको ज्यादा मशक्कत करनी होगी और न ही इससे आपका मंथली बजट बिगड़ेगा. 

क्यों खास है ये किला?

3/5
क्यों खास है ये किला?

ये राजस्थान के सबसे मजबूत किले में से एक है जिसकी डिफेंस क्वालिटी शानदार मानी जाती है. इस 18वीं शताब्दी में जाट सम्राट सूरजमल ने बनवाया था. फोर्ट के अंदर आप म्यूजियम भी विजिट कर सकते हैं जहां कई ऐतिहासिक चीजें रखी हुई हैं.

कब घूमने जाएं?

4/5
कब घूमने जाएं?

चूंकि राजस्थान में गर्मी काफी ज्यादा पड़ती है, इसलिए बेहतर है कि आप मॉनसून या सर्दियों में ही इस लोहागढ़ फोर्ट घूमने का प्लान बना. अक्टूबर से फरवरी का मौसम भरपुर घूमने के लिए परफेक्ट माना जाता है.

फोर्ट की टाइमिंग

5/5
फोर्ट की टाइमिंग

भरपुर के गोपालगढ़ में स्थित लोहागढ़ फोर्ट हफ्ते में सभी दिन खुला रहता है. आप सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक यहां घूमने जा सकते हैं, इसके लिए आपको महज 20 रुपये का टिकट खरीदना होगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़