Advertisement
trendingPhotos2389884
photoDetails1hindi

हैंग हो रहा है आपका स्मार्टफोन, परफॉर्मेंस बूस्ट करने के लिए करें ये 5 काम, बिजली की स्पीड से चलेगा फोन

How to Boost Smartphone Performance: स्मार्टफोन एक ऐसा डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं. दिन का ज्यादातर समय लोग फोन यूज करते हैं. पर्सनल कामों से लेकर ऑफिस के कामों के लिए फोन का यूज किया जाता है. लोगों की पसंद को ध्यान में रखनकर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी ऐसे फोन्स लाती है, जो बेहतरीन प्रोसेसर और शानदार फीचर्स के साथ आते हैं. नया फोन तो अच्छा चलता है लेकिन कई बार पुराने फोन की स्पीड स्लो हो जाती है. पुराना फोन धीमें काम करने लगता है और हैंग भी करने लगता है. आइए आपको बताते हैं कि स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को कैसे बेहतर कर सकते हैं. 

फोन को रीस्टार्ट करें

1/5
फोन को रीस्टार्ट करें

अगर आप अपने फोन को लगातार यूज कर रहे हैं तो इससे उसकी स्पीड स्लो हो सकती है. ऐसी स्थिति में आप फोन को रीस्टार्ट कर सकते हैं. इससे फोन की मेमोरी फ्री हो जाएगी और वह तेज चलने लगेगा. कई बार बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स फोन को स्लो कर देते हैं. आप इन ऐप्स को मैनेज कर सकते हैं और उन्हें बंद कर सकते हैं.

 

ऐप्स और विजेट्स को कम करें

2/5
ऐप्स और विजेट्स को कम करें

जितने ऐप्स आपके फोन में हैं, उनमें से कई शायद आप इस्तेमाल नहीं करते होंगे. ऐसे ऐप्स को हटा दें. साथ ही, होम स्क्रीन पर ज्यादा विजेट न रखें. इससे फोन तेज चलेगा. इसके अलावा जिन ऐप्स को आप कम यूज करते हैं, उन्हें बंद कर दें. इससे फोन की परफॉर्मेंस बूस्ट करने में मदद मिलेगी. 

एनिमेशन को कम करें

3/5
एनिमेशन को कम करें

अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर एनिमेशन को कम कर सकते हैं. इससे फोन थोड़ा तेज लगेगा. कई बार लगातार यूज करने से फोन हीट करने लगता है. अगर आपका फोन ज्यादा गर्म हो जाए तो उसे थोड़ी देर के लिए इस्तेमाल न करें और उसे ठंडी जगह पर रखें. 

 

फोन की मेमोरी साफ करें

4/5
फोन की मेमोरी साफ करें

फोन में मौजूद बेकार फाइलों को हटा दें. आप गूगल के फाइल्स ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही, फोटो और वीडियो को एक्सटर्नल मेमोरी यानी माइक्रो एसडी कार्ड या क्लाउड में सेव करें. समय-समय पर अपने फोन की मेमोरी को साफ करते रहें. कैशे और डेटा क्लियर करने से फोन तेज चलने लगेगा.

सॉफ्टवेयर अपडेट करें

5/5
सॉफ्टवेयर अपडेट करें

कई बार लोग लोग के सॉफ्टवेयर अपडेट्स पर ध्यान नहीं देते और फोन को ऐसे ही यूज करते रहते हैं. ऐसा न करें. फोन के सॉफ्टवेयर अपडेट को रेगुलरली चेक करते रहें और नोटिफिकेशंस पर भी ध्यान देते रहें. फोन के सॉफ्टवेयर और ऐप्स को हमेशा अपडेट रखें. नए अपडेट्स में कई बार परफॉर्मेंस बढ़ाने वाले फीचर्स होते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़