Advertisement
trendingPhotos2341101
photoDetails1hindi

IND vs SL Sqaud: हार्दिक पांड्या या सूर्यकुमार यादव... कप्तानी में कौन है बेस्ट? भारत के इस स्टार का पलड़ा ज्यादा भारी

Hardik Pandya vs Suryakumar Yadav Captaincy Record: भारतीय क्रिकेट में इन दिनों सबसे बड़ी चर्चा कप्तानी को लेकर है. टी20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट को अलविदा कह दिया. उनके रिटायर होने के बाद टीम इंडिया को टी20 में नए कप्तान की तलाश है. पहले हार्दिक पांड्या इस रेस में आगे थे. वह रोहित शर्मा के रहते हुए टीम के उपकप्तान भी थे, लेकिन अचानक से वह पिछड़ गए हैं और सूर्यकुमार यादव रेस में आगे निकल गए हैं...

 

सूर्यकुमार को मिल रहा गंभीर का साथ

1/5
सूर्यकुमार को मिल रहा गंभीर का साथ

सूर्यकुमार को नए कोच गौतम गंभीर का साथ मिला है. गंभीर की कप्तानी में वह कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल चुके हैं और दोनों एक-दूसरे को अच्छे से जानते हैं. इसका फायदा भी सूर्या को मिलते हुए दिख रहा है. उन्होंने हाल ही में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की कप्तानी की थी. दूसरी ओर, हार्दिक पिछले दो सालों में कई सीरीज के दौरान भारत की कमान इस फॉर्मेट में संभाल चुके हैं.

कप्तानी का कितना अनुभव

2/5
कप्तानी का कितना अनुभव

अब जब यह साफ हो गया है कि हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव में से ही कोई एक भारत का नया टी20 कप्तान होगा तो हम आपको दोनों के रिकॉर्ड बता देते हैं. सूर्या टी20 इंटरनेशनल के अलावा रणजी ट्रॉफी, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी और आईपीएल में कप्तानी कर चुके हैं. दूसरी ओर, हार्दिक ने भी आईपीएल में काफी समय तक टीम की कमान संभाली है.

सूर्या की कप्तानी का रिकॉर्ड

3/5
सूर्या की कप्तानी का रिकॉर्ड

सूर्या ने 7 टी20 मैचों में भारत की कप्तानी की है. इस दौरान टीम इंडिया को 5 जीत और 2 हार मिली है. रणजी ट्रॉफी में उनकी कप्तानी में मुंबई की टीम 6 में से एक मैच जीती है. 2 मुकाबलों में हार मिली और 3 मैच ड्रॉ रहे. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई को 16 मैचों में से उन्होंने 10 में जीत दिलाई. 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. आईपीएल की बात करें उन्होंने मुंबई इंडियंस की कमान सिर्फ 1 मैच में संभाली और उसमें उन्हें जीत मिली.

हार्दिक का ऐसा है रिकॉर्ड

4/5
हार्दिक का ऐसा है रिकॉर्ड

हार्दिक पांड्या की बात करें तो उन्होंने 16 टी20 मैचों में भारत को 10 में जीत मिली है. 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. हार्दिक की कप्तानी में एक मुकाबला टाई रहा है. 

हार्दिक जीत चुके हैं आईपीएल

5/5
हार्दिक जीत चुके हैं आईपीएल

आईपीएल की बात करें तो वह गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस की कमान संभाल चुके हैं. गुजरात को उन्होंने 2022 में चैंपियन बनाया था. उन्होंने कुल 45 आईपीएल मैचों में कप्तानी की है. इस दौरान 26 में जीत और 19 में हार मिली है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़