Advertisement
trendingPhotos2315776
photoDetails1hindi

Gmail इस्तेमाल करने वालों पता होने चाहिए ये 5 Shortcuts, काम होगा चुटकियों में

आप अपने Gmail को और बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां, Gmail में कई खास चीज़ें हैं जिनकी मदद से आप आसानी से ईमेल मैनेज कर सकते हैं.

स्वाइप एक्शन

1/5
स्वाइप एक्शन

Gmail ऐप में आप अपनी उंगली को ईमेल पर स्लाइड (swipe) करके उसे जल्दी से मैनेज कर सकते हैं. सेटिंग्स में जाकर आप ये चुन सकते हैं कि स्लाइड करने पर ईमेल को क्या हो. आप इसे रख सकते हैं (archive), डिलीट कर सकते हैं, पढ़ा हुआ/नहीं पढ़ा हुआ मार्क कर सकते हैं, किसी दूसरे फोल्डर में ले जा सकते हैं या बाद में देखने के लिए टाल सकते हैं (snooze). ये सेटिंग्स > जनरल सेटिंग्स > स्वाइप एक्शन में मिलेंगी. इस फीचर से आप सिर्फ उंगली घुमाकर ईमेल संभाल सकते हैं, ये काफी समय बचाता है.

कॉन्फिडेंशियल मोड

2/5
कॉन्फिडेंशियल मोड

जीमेल में कॉन्फिडेंशियल मोड की सुविधा है जिससे आप गुप्त जानकारी को सुरक्षित रूप से भेज सकते हैं. जब आप कोई ईमेल लिख रहे हों, तो नीचे की तरफ ताला और घड़ी वाले आइकॉन को दबाएं. अब आप उस ईमेल के लिए एक समय सीमा सेट कर सकते हैं, जिसे पढ़ने के लिए रिसीवर को पासवर्ड की जरूरत होगी. साथ ही, आप यह भी सेट कर सकते हैं कि रिसीवर उस ईमेल को फॉरवर्ड न कर सकें, कॉपी न कर सकें, प्रिंट न कर सकें या डाउनलोड न कर सकें. यह आपकी जानकारी को सुरक्षित रखने का एक शानदार तरीका है.

शेड्यूल सेंड

3/5
शेड्यूल सेंड

कभी ऐसा हुआ है कि आपने ईमेल लिख लिया हो लेकिन उसे अभी भेजना नहीं चाहते? जीमेल में एक बेहतरीन फीचर है जिससे आप ईमेल को बाद में भेजने का समय तय कर सकते हैं. बस अपना ईमेल लिखें, फिर "भेजें" बटन के पास वाले तीर पर क्लिक करें और "शेड्यूल सेंड" चुनें. अब आप वह तारीख और समय चुन सकते हैं जब आप ईमेल भेजना चाहते हैं. 

एडवांस सर्च

4/5
एडवांस सर्च

जीमेल के सर्च बार में छुपे हुए कुछ खास शब्द हैं जिनकी मदद से आप आसानी से कोई भी ईमेल ढूंढ सकते हैं. from @example.com - किसी खास व्यक्ति के ईमेल खोजने के लिए has:attachment - जिन ईमेल में फाइलें जुड़ी हों उन्हें खोजने के लिए before: 01/07/2024 - किसी खास तारीख से पहले भेजे गए ईमेल खोजने के लिए is:unread - वो ईमेल ढूंढने के लिए जिन्हें आपने अभी तक नहीं पढ़ा है

शॉर्टकट

5/5
शॉर्टकट

जीमेल आपके ईमेल को तेजी से मैनेज करने के लिए कई कीबोर्ड शॉर्टकट देता है. आप इन्हें सेटिंग्स > सभी सेटिंग्स देखें > सामान्य > कीबोर्ड शॉर्टकट चालू करें में जाकर चालू कर सकते हैं. कुछ काम के शॉर्टकट ये हैं: C - नया ईमेल लिखना E - ईमेल को हटाकर रखना (archive) Shift + U - ईमेल को पढ़ा हुआ नहीं दिखाना (unread) G + I - इनबॉक्स में जाना

ट्रेन्डिंग फोटोज़