Advertisement
trendingPhotos1851755
photoDetails1hindi

Gadar 2 से Border तक, प्यार और वॉर से भरपूर हैं भारत-पाक रिश्तों पर बनी ये हिट फिल्में

Movies Based on India-Pakistan Relationship: सनी देओल (Sunny Deol) स्टारर फिल्म गदर 2 बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर रही है. फिल्म ने अब तक 450 करोड़ से ज़्यादा का बिजनेस कर लिया है और इस वीकेंड फिल्म की कमाई में और इजाफा होने की उम्मीद है. बहरहाल अकेली गदर 2 नहीं बल्कि बॉलीवुड में ऐसी और भी कई फिल्में बनी हैं जिनमें भारत और पाकिस्तान की कहानी को दिखाया गया है. यह फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी धमाल मचा चुकी हैं. आइये एक नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों पर… 

गदर/गदर 2

1/5
गदर/गदर 2

सनी देओल और अमीषा पटेल स्टारर इस फिल्म में क्रॉस बार्डर प्रेम को दिखाया है. सनी पाजी जहां एक भारतीय ड्राइवर हैं वहीं, सकीना बनी अमीषा पटेल को पाकिस्तानी दिखाया है. दोनों के बीच प्यार हो जाता है लेकिन आड़े आती है सरहद, इस फिल्म में आपको भरपूर एक्शन और ज़बरदस्त इमोशन देखने को मिलेगा.

बॉर्डर

2/5
बॉर्डर

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बैकड्रॉप पर आधारित फिल्म बॉर्डर में सनी देओल ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म में सनी ने मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी का किरदार निभाया है जो मात्र 120 सैनिकों की दम पर पाकिस्तान की सेना को लोंगेवला पोस्ट से खदेड़ देते हैं. 

वीर जारा

3/5
वीर जारा

साल 2004 में रिलीज हुई इस फिल्म में शाहरुख खान को एयर फोर्स पायलट दिखाया है जो पाकिस्तानी लड़की जारा के प्यार में पड़ जाते हैं. जारा के रोल में प्रीति जिंटा हैं, हालांकि स्टोरी में ट्विस्ट तब आता है जब जारा से मिलने की खातिर पाकिस्तान गए वीर को वहां जासूस समझकर गिरफ्तार कर लिया जाता है. बाद में वीर का क्या होता है ? क्या वो जारा से मिल पाते हैं ? फिल्म में ये देखना अपने आप में एक इमोश्नल अनुभव है.

बजरंगी भाईजान

4/5
बजरंगी भाईजान

साल 2015 में आई सलमान खान स्टारर फिल्म बजरंगी भाईजान में सलमान खान ने एक हनुमान भक्त लड़के 'पवन' का रोल निभाया है जो पाकिस्तान से भटककर भारत आईं 'मुन्नी' (हर्षाली मल्होत्रा) को वापस उसके देश लेकर जाता है.  पवन की भारत से पाकिस्तान जाने की यह जर्नी एपीक है.  

पीके

5/5
पीके

साल 2014 में रिलीज हुई आमिर खान की बहुचर्चित फिल्म पीके में आमिर खान एलियन बने थे. फिल्म की पूरी कहानी इसी प्लॉट पर आधारित थी कि कैसे वो अपने 'गोले' यानी ग्रह पर वापस जाने की जुगत भिड़ाते हैं. हालांकि, फिल्म में एक जगह भारत पाकिस्तान एंगल भी देखने को मिला था. फिल्म में पत्रकार बनीं अनुष्का शर्मा को पाकिस्तानी बने सुशांत सिंह से प्यार हो जाता है. दोनों की कैमिस्ट्री देखने लायक है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़