Advertisement
trendingPhotos2432230
photoDetails1hindi

Fridge के अंदर छिपा है ये बटन, दबाते ही चलेगा 10 साल ज्यादा! काम करेगा नए जैसा

Fridge Safety Tips: आजकल फ्रिज हर घर में आम हो गया है, चाहे वह शहर हो या गांव, यह हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है, खाने को ताज़ा रखने में फ्रिज की अहम भूमिका होती है. ज्यादातर घरों में सिंगल डोर फ्रिज ही होते हैं, इन फ्रिजों में एक विशेष बटन होता है जिसे देखकर कई लोग घबरा जाते हैं. लेकिन यह बटन काफी उपयोगी होता है, बस इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए. आइए जानते हैं Defrost Button के बारे में डिटेल में...

 

बचा सकते हैं बिजली

1/5
बचा सकते हैं बिजली

जब फ्रीजर में बर्फ जम जाती है, तो फ्रीजर को ठंडा रखने के लिए उसे ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, यह बर्फ एक तरह से insulator का काम करती है, जिससे फ्रीजर को ठंडा रखने में ज्यादा बिजली लगती है. डिफ्रॉस्ट करने से यह अतिरिक्त बर्फ हट जाती है, जिससे फ्रीजर को कम मेहनत करनी पड़ती है और बिजली की खपत कम होती है. 

बढ़ती है फ्रिज की उम्र

2/5
बढ़ती है फ्रिज की उम्र

बर्फ की मोटी परत फ्रीजर के मोटर पर ज्यादा दबाव डालती है. यह मोटर को खराब कर सकता है. डिफ्रॉस्ट करने से फ्रीजर के मोटर पर कम दबाव पड़ता है, जिससे इसकी उम्र बढ़ जाती है.

चलता है नया जैसा

3/5
चलता है नया जैसा

बर्फ की परत हटाने से फ्रीजर ठंडी हवा को समान रूप से फैला सकता है, जिससे आपके भोजन को ठंडा रखने में मदद मिलती है. जब बर्फ की परत होती है तो ठंडी हवा ठीक से नहीं फैल पाती है, जिससे फ्रीजर के कुछ हिस्से ठंडे और कुछ हिस्से गर्म रह सकते हैं.

मिलता है अच्छा स्पेस

4/5
मिलता है अच्छा स्पेस

बर्फ की परत हटाने से फ्रीजर में ज्यादा जगह बन जाती है. आप ज्यादा सामान फ्रीजर में रख सकते हैं.

करते हैं साफ-सफाई

5/5
करते हैं साफ-सफाई

डिफ्रॉस्ट करते समय आप फ्रीजर को अंदर से साफ भी कर सकते हैं. पिघला हुआ पानी निकालते समय आप फ्रीजर के अंदर जमी हुई गंदगी भी साफ कर सकते हैं. इससे फ्रीजर साफ-सुथरा रहेगा और आपके भोजन की सुरक्षा भी बढ़ जाएगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़