Advertisement
trendingPhotos2431365
photoDetails1hindi

Fatty Liver : ये 7 लक्षण बताते हैं, आपके ल‍िवर में जम गया है फैट

Fatty Liver Symptoms : फैटी लिवर तब होता है जब आपके ऑर्गन में फैट जमा हो जाता है जिससे सूजन हो जाती है. इससे कई परेशान‍ियां हो सकती हैं. डॉक्टरों की मानें तो फैटी लिवर, वास्‍तव में लाइफस्‍टाइल की परेशानी है. अगर आपको अपने शरीर में ये 7 लक्षण द‍िखें तो समझ जाएं क‍ि आपको फैटी ल‍िवर की परेशानी हो गई है. 

 

त्‍वचा पर रेडनेस

1/7
त्‍वचा पर रेडनेस

इस स्थिति के कारण त्वचा पर लाल धब्बे भी पड़ जाते हैं. 

 

पीलिया

2/7
पीलिया

ल‍िवर की बीमारी जब अपने एडवांस लेवल में पहुंच जाती है तो पीलिया का कारण बन जाती है. आपकी स्‍क‍िन और आपकी आंखों का सफेद भाग पीला हो जाता है.  

 

खुजली

3/7
खुजली

ल‍िवर की बीमारी होने पर त्‍वचा पर खुजली होने लगती है. ऐसा तब होता है, जब शरीर के अंदर बहुत ज्‍यादा नमक जमा हो जाता है. इसका इलाज जल्‍दी संभव नहीं हो पता है और स्‍थ‍ित‍ि और खराब होती चली जाती है.

चेहरे पर सूजन

4/7
चेहरे पर सूजन

डॉक्टरों का कहना है कि अगर आपको फैटी लिवर की समस्या है, तो यह अंग की प्रोटीन बनाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है. इससे आपके ब्‍लड फ्लो और तरल पदार्थ को निकालने में बाधा उत्पन्न होती है. नतीजतन, आप देख सकते हैं कि आपका चेहरा थोड़ा फूला हुआ दिखाई देता है.

 

रंगत बदल जाती है

5/7
रंगत बदल जाती है

फैटी लिवर के कारण इंसुलिन प्रतिरोधता बढ़ जाती है. इसका मतलब ये है कि आपका शरीर इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर सकता. इसके कारण आपके शरीर में एक्‍स्‍ट्रा इंसुलिन बनने लगता है जो एकैन्थोसिस निग्रिकन्स की स्थिति पैदा कर देता है. इस स्थिति में आपकी गर्दन की सिलवटों जैसी त्वचा का रंग भी काला हो जाता है. 

 

रोसैसिया

6/7
रोसैसिया

यह एक स्‍क‍िन की समस्‍या है जिसके कारण त्वचा लाल थक्‍कों से भरी हुई दिखाई देती है.  डॉक्टरों का कहना है कि रोसैसिया होने पर आपको अपने चेहरे पर छोटी लाल रक्त वाहिकाएं या सफेद धब्‍बे दिखाई देंगे. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आपको रोसैसिया है, तो आपको फैटी लिवर की बीमारी है, लेकिन यह स्थिति सिर्फ इसका संकेत हो सकती है. 

 

रैश

7/7
रैश

फैटी ल‍िवर होने के कारण आपका शरीर सभी पोषक तत्‍वों को ऑब्‍सर्ब नहीं कर पाता है. जब शरीर में ज‍िंक की कमी हो जाती है तो शरीर पर पानी वाले रैश होने लगते हैं.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़