Advertisement
trendingPhotos2436310
photoDetails1hindi

30000 KM तक न कोई कट, न कोई यू-टर्न...इस सड़क पर एक बार चलने लगे तो पार कर लेंगे 14 देश, महीनों तक हाईवे पर ही कटेगी जिंदगी

Longest Highway: इस हाईवे पर 30,000 किमी तक न यहां कोई टर्न और न ही कोई कट. यानी एक बार इस हाईवे पर आप चढ़े तो महीनों तक चलते जाना है. इस दूरी को तय करने में करीब 60 दिन का वक्त लगता है.

सबसे लंबा एक्सप्रेसवे

1/6
सबसे लंबा एक्सप्रेसवे

World Longest Highway: सड़कें, हाईवे और एक्सप्रेसवे...किसी भी देश की तरक्की का जरिया बनती है. कहते हैं कि जिस देश की सड़कें जितनी अच्छी होती है, वो देश उतनी ही तेजी से विकास करता है. भारत में सड़कों का नेटवर्क तेजी से फैल रहा है. देश के कोने-कोने तक सड़कें पहुंच रही है. भारत का सबसे लंबा हाईवे NH 44 कन्याकुमारी को श्रीनगर से जोड़ता है. 37454 किमी लंबा ये हाईवे देश के एक छोर से दूसरे छोड़ को आपस में जोड़ता है, लेकिन एक ऐसा भी हाईवे है, जो 14 देशों होकर गुजरता है. इस हाईवे पर अगर एक बार चढ़ गए तो कई महीने सड़क पर ही बीतेगे.  

दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे

2/6
दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे

 

14 देशों से होकर गुजरने वाला पैन-अमेरिकन हाईवे (Pan-American Highway) दुनिया का सबसे लंबा हाईवे हैं. अपनी लंबाई की वजह से इस हाईवे का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. नॉर्थ अमेरिका से शुरू 14 देशों को पार करते हुए यह हाईवे साउथ अमेरिका के अर्जेंटीना तक जाता है.  कहीं घने जंगल तो कहीं रेगिस्तान, कहीं बर्फीले मैदान तो कई पहाड़ों से होकर गुजरता ये हाईवे दुनिया की सबसे लंबी सड़क है. 1923 में बने इस हाईवे  बनाने का मकसद उत्तर, मध्य और दक्षिण अमेरिका के राज्यों को जोड़ना था.  

14 देशों से गुजरने वाला हाईवे

3/6
 14 देशों से गुजरने वाला हाईवे

 

पैन-अमेरिकन हाईवे  मेक्सिको, ग्वाटेमाला, एल साल्वाडोर, होंडुरस, निकारागुआ, कोस्टा रिका उत्तरी अमेरिका के पनामा, कोलंबिया, इक्वेडोर, पेरू, चिली और अर्जेंटीना होते हुए दक्षिण अमेरिका तक पहुंचता है. 30 हजार किमी लंबे इस हाईवे पर चलना आसान नहीं है.  

30000 किमी तक न कोई टर्न, न कोई कट

4/6
 30000 किमी तक न कोई टर्न, न कोई कट

 

इस हाईवे पर 30,000 किमी तक न यहां कोई टर्न और न ही कोई कट. यानी एक बार इस हाईवे पर आप चढ़े तो महीनों तक चलते जाना है. इस दूरी को तय करने में करीब 60 दिन का वक्त लगता है. जो भी इस हाईवे पर सफर के लिए निकलते हैं वो कई महीने तैयारियों के साथ चलते हैं.  

सफर में लग जाते हैं 60 दिन

5/6
 सफर में लग जाते हैं 60 दिन

 

सुनने में भले ही अच्‍छा लगे लेकिन इस हाईवे पर चलना आसान नहीं है. इसकी सबसे बड़ी वजह इसकी लंबाई है. रास्ते में आपको अलग-अलग मौसम, अलग-अलग परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है. इस सफर को पूरा करने में लोगों को 60 दिन का वक्त लग जाता है. हालांकि ये पूरी तरह आपकी गाड़ी की स्पीड पर निर्भर करता है. कालोरस सांतांमारिया नाम के एक शख्स ने इस रास्ते को 117 दिन में पूरा किया था. 

लॉग ड्राइव का मजा, लेकिन चुनौतियां भी कई

6/6
  लॉग ड्राइव का मजा, लेकिन चुनौतियां भी कई

 

दुनिया का सबसे लंबे हाईवे पर लॉग ड्राइव का अपना मजा है, लेकिन इस रास्ते पर चुनौतियां भी कई है. अगर आप इस रास्ते पर जा रहे हैं तो महीनों की तैयारियां अपने साथ लेकर चलें. इस रास्ते पर मैकैनिक की मदद मिलने में आपको काफी वक्त लग सकता है, ऐसे में बेहतर है कि व्‍हीकल के लिए जरूरी टूल अपने साथ लेकर चलें, ताकि अगर कहीं गाड़ी पंचर हो जाए तो आप उसे खुद ठीक कर सकें 

ट्रेन्डिंग फोटोज़