Advertisement
trendingPhotos2489739
photoDetails1hindi

एक महीने तक रोज सुबह खाली पेट खाएं एक मुट्ठी अंकुरित मूंग, मिलेंगे 6 गजब के फायदे

अंकुरित मूंग को अपनी डाइट में शामिल करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप एक महीने तक रोज सुबह एक मुट्ठी अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर को कई गजब के फायदे मिल सकते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट्स का मानना है कि अंकुरित मूंग में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर के कई अंगों के कामों को बेहतर बनाती है और आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है. आइए जानते हैं रोज अंकुरित मूंग खाने के 6 बड़े फायदे.

पाचन तंत्र को बनाए मजबूत

1/6
पाचन तंत्र को बनाए मजबूत

अंकुरित मूंग में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है. रोज सुबह इसका सेवन करने से कब्ज, गैस और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. यह शरीर के अच्छे बैक्टीरिया को भी बनाए रखता है, जिससे पाचन क्रिया सुधरती है.

वजन घटाने में मदद

2/6
वजन घटाने में मदद

अंकुरित मूंग में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर होता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है. इसके सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है और शरीर की एनर्जी का लेवल भी बना रहता है.

इम्यून सिस्टम को करे बूस्ट

3/6
इम्यून सिस्टम को करे बूस्ट

अंकुरित मूंग में विटामिन सी, विटामिन ए और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. रोज इसका सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और बीमारियां दूर रहती हैं.

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

4/6
स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

अंकुरित मूंग में एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाती है. इसमें मौजूद विटामिन ई और विटामिन सी बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं.

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

5/6
दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

अंकुरित मूंग में पोटैशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है और दिल की नसों में ब्लॉकेज बनने से रोकती है. यह दिल के लिए बहुत फायदेमंद है और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है.

शुगर लेवल को रखे कंट्रोल

6/6
शुगर लेवल को रखे कंट्रोल

अंकुरित मूंग में मौजूद प्रोटीन और फाइबर शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है, क्योंकि यह शुगर के लेवल को तेजी से बढ़ने से रोकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़