Advertisement
trendingPhotos2491094
photoDetails1hindi

Dangerous Bird: भीमकाय शरीर, घातक चोंच... दुनिया का सबसे खतरनाक पक्षी, जिसकी एक किक सुला देती है मौत की नींद

Dangerous Bird Cassowary: कैसोवरी को दुनिया के सबसे खतरनाक पक्षियों में से एक माना जाता है. इसकी तीन प्रजातियां होती हैं. उत्तरी, दक्षिणी, और ड्वार्फ कैसोवरी. इसके चमकदार रंग, सिर पर कैस्क और इसके अनोखे व्यवहार इसे अन्य पक्षियों से अलग बनाते हैं. यह बेहद खतरनाक होता है. आइये आपको कैसोवरी के बारे में बताते हैं..

1/9

कैसोवरी तीन प्रकार के होते हैं - उत्तरी, दक्षिणी और ड्वार्फ. इनमें से दक्षिणी कैसोवरी का चेहरा नीला होता है, इसके गले में लाल रंग की झूलन और सिर पर एक कठोर ढाल जैसी संरचना होती है. यह झूलन और ढाल कैसोवरी की खास पहचान है और शायद उनके संवाद का हिस्सा भी.

2/9

कैसोवरी के सिर पर कैस्क होता है, जो केराटिन से बना होता है (वही पदार्थ जो नाखून और पंख में होता है). इसके उपयोग को लेकर वैज्ञानिकों के पास कई विचार हैं, जैसे कि यह आवाज को बढ़ाता है, सिर की सुरक्षा करता है या उम्र और ताकत दिखाने का तरीका हो सकता है.

3/9

कैसोवरी फल खाते हैं और बीजों को दूर-दूर तक फैलाते हैं, जिससे जंगल में पौधों की विविधता बनी रहती है. खासकर बड़े बीज, जैसे कि ऑस्ट्रेलिया के राइपारोसा पेड़ के बीज, केवल कैसोवरी ही फैला सकते हैं.

4/9

कैसोवरी में मादा अंडे देने के बाद चली जाती है, और नर ही अंडों को सेता और चूजों की देखभाल करता है. मादा कई जगह अंडे दे सकती है और एक से अधिक नर के साथ संताने बढ़ा सकती है.

5/9

कैसोवरी और एमू अलग-अलग होते हुए भी एक ही समूह से संबंधित हैं. एमू में कैस्क नहीं होता और यह दिखने में कैसोवरी से अलग होते हैं. माना जाता है कि कैसोवरी डायनासोर के वंशज हैं और इनकी बनावट में पुराने समय के जीवों से मिलती-जुलती चीजें हैं.

6/9

कैसोवरी के पंख लंबे और पतले होते हैं, जो उड़ने के बजाय जंगल में चलने के लिए बने हैं. इनके पंख इन्हें बारिश और झाड़ियों से बचाते हैं, जिससे वे अपने आवास में सुरक्षित रहते हैं.

7/9

कैसोवरी की संख्या घट रही है, जिसमें मुख्य कारण है इनके आवास का नष्ट होना. संरक्षण संगठनों द्वारा इनका निवास बचाने और सुरक्षित गलियारों के निर्माण के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि ये सुरक्षित रहें.

8/9

कैसोवरी के पैर और पंजे बेहद मजबूत होते हैं. ये चाकू की तरह नुकीले होते हैं और इतने शक्तिशाली होते हैं कि इंसान को गंभीर चोट पहुंचा सकते हैं. यहां तक कि जान भी ले सकते हैं. जब कैसोवरी खतरा महसूस करता है, तो वह बहुत आक्रामक हो जाता है. हमला करने से पहले चेतावनी के रूप में जोर से आवाज निकालता है और अपनी गर्दन फैलाता है.

9/9

अक्सर झाड़ियों या पेड़ों के पीछे छिपे कैसोवरी अचानक हमला करते हैं. इंसानों के लिए इनसे बचना मुश्किल हो जाता है. कैसोवरी का शरीर काफी बड़ा और मजबूत होता है. वे लगभग 1.8 मीटर तक लंबे और 60 किलोग्राम तक भारी हो सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़