Advertisement
trendingPhotos2434899
photoDetails1hindi

Brain Health: कंप्यूटर से भी तेज चलेगा दिमाग.. बूस्ट होगी ब्रेन मेमोरी, आज ही डाइट में शामिल करें ये मैजिकल फूड

Brain Health Tips: मानव जीवन में दिमागी सेहत की अहमियत बहुत अधिक है. जैसे हमारे शरीर को काम करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, वैसे ही हमारे मस्तिष्क को भी अच्छा काम करने के लिए उचित पोषण की जरूरत होती है. इसलिए, शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना आवश्यक है.

1/8

अखरोट: इसमें ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क के लिए लाभकारी होते हैं. नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से मेमोरी में सुधार होता है.

2/8

बादाम और मूंगफली: ये मेवे मस्तिष्क के लिए अच्छे माने जाते हैं, क्योंकि इनमें अच्छे फैट और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होते हैं. भारतीय भोजन में अक्सर प्रोटीन की कमी होती है, इसलिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी है.

3/8

बीन्स: फाइबर, विटामिन बी और ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर बीन्स, एकाग्रता और याददाश्त में सुधार करने में मदद करती हैं.

4/8

ब्लूबेरी: मस्तिष्क के विकास के लिए फायदेमंद, ब्लूबेरी मस्तिष्क में होने वाले अपक्षयी परिवर्तनों से लड़ने में मदद करती है और तंत्रिका क्रियाकलाप व संचार क्षमता को बढ़ाती है.

5/8

हरी सब्जियां: विटामिन ई और फोलेट से भरपूर हरी सब्जियां मस्तिष्क के सामान्य विकास में सहायक होती हैं.

6/8

फूलगोभी और ब्रोकोली: इन सब्जियों में कोलीन की अधिक मात्रा होती है, जो याददाश्त को मजबूत बनाती है और सोचने की क्षमता को तेज करती है.

7/8

सेलमन फिश: उच्च ओमेगा-3 वाले आहार जैसे सेलमन फिश, दिमाग की सक्रियता को बढ़ाते हैं और मानसिक विकास में सहायक होते हैं.

8/8

कॉफी और चाय: इनमें पाया जाने वाला कैफीन दिमाग को तेज करता है और थकान को कम करता है. ग्रीन टी भी मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रभावी होती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़