trendingPhotos1994511
photoDetails1hindi

तस्वीरों में देखें तूफान मिचौंग का 'ट्रेलर', कल तट से टकराने पर भगवान जाने क्या होगा!

Cyclone Michaung: दक्षिण भारत पर साइक्लोन मिचौंग का खतरा बढ़ता जा रहा है. गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के कारण आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु जैसे राज्यों में हाहाकार मच गया है. इस तूफान का ट्रेलर ही इतना खतरनाक है तो लोग ये सोचकर डर रहे हैं कि जब 5 दिसंबर को ये तट से टकराएगा तब क्या हाल होगा. अब तक चेन्नई में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में लगातार बारिश के कारण कुछ जगह पेड़ उखड़ गए हैं और कई इलाकों में जलभराव देखने को मिल रहा है. चेन्नई एयरपोर्ट के बाहर भी पानी भर गया है. मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान मिचौंग 5 दिसंबर की सुबह 'गंभीर चक्रवाती तूफान' के तौर पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को बापटला के करीब से पार करेगा.

1/7

मौसम विभाग ने कहा, सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक वेदर सिस्टम आठ किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गई और दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तटों के क्षेत्र में केंद्रित हो गई. मौसम प्रणाली के कारण 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने सोमवार से बुधवार तक अगले तीन दिन में आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान दोहराया है. 

2/7

चक्रवाती तूफान मिचौंग के मद्देनजर राज्य की कई जगहों पर भारी बारिश हो रही है. लगातार बारिश के कारण, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने अस्थायी रूप से भक्तों को श्री कपिलतीर्थम झरने पर पवित्र स्नान करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है. 

3/7

मिचौंग के कारण चेन्नई में भारी बारिश के बीच, एयर इंडिया ने शहर से आने और जाने वाली सभी उड़ानें रात 11 बजे तक निलंबित कर दी हैं. एयर इंडिया ने कहा, चेन्नई से आने और जाने वाली सभी उड़ानों की आवाजाही खराब मौसम के कारण 4 दिसंबर को रात 11 बजे तक निलंबित है.

4/7

स्थिति को देखते हुए एयर इंडिया 4 दिसंबर को चेन्नई से/चेन्नई के लिए किसी भी फ्लाइट में कन्फर्म टिकट रखने वाले अपने मेहमानों को बुकिंग पर पुनर्निर्धारण/रद्दीकरण शुल्क की एकमुश्त छूट की पेशकश करेगा. मौसम विज्ञानियों ने चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लुर, रानीपेट, वेल्लोर, तिरुवन्नमलाई, विल्लुपुरम, कुड्डालोर, कल्लाकुरिची, तिरुपत्तूर और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है.

 

5/7

 गृह मंत्री अमित शाह ने इस साइक्लोन सोमवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की और उन्हें हर तरह की मदद का आश्वासन दिया. शाह ने यह भी कहा कि NDRF कर्मियों की पर्याप्त तैनाती पहले ही की जा चुकी है और अतिरिक्त टीम आगे की सहायता के लिए तैयार है. 

 

6/7

शाह ने कहा, नागरिकों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता रही है. केंद्र सरकार आंध्र प्रदेश को सभी जरूरी सहायता देने के लिए तैयार है. एनडीआरएफ पहले से ही तैनात है और जरूरत के मुताबिक टीम को तैयार रखा गया है. चक्रवात मिचौंग  के मंगलवार को आंध्र प्रदेश में तट को पार करने की संभावना है. 

7/7

मिचौंग के कारण चेन्नई और इसके आसपास के जिलों में सोमवार को भी भारी बारिश जारी रही. लगातार भारी बारिश के कारण शहर के निचले और रिहायशी इलाकों में पानी भर गया. नगर निगम के कर्मचारी शहर में जगह-जगह भरे पानी को निकालने की कोशिश में जुटे हैं. तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश की वजह से शहर के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई और इंटरनेट सेवा बाधित हुई. तूफान के प्रभाव के कारण चेन्नई और आसपास के चेंगलपेट, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिलों में रविवार देर रात से भारी बारिश जारी है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़