Advertisement
trendingPhotos2055840
photoDetails1hindi

Cleanest Cities List: इंदौर के साथ इस शहर को मिला सबसे स्वच्छ शहर होने का 'सौभाग्य'

Swachh Survekshan 2023: देश के सबसे साफ शहरों की सूची जारी हो गई है. इस बार फिर से इंदौर को 7वीं बार देश के सबसे साफ शहर का अवॉर्ड मिला. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वच्छता सर्वेक्षण अवॉर्ड-2023 एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव को दिया. इस बार खास बात ये रही कि इंदौर के साथ-साथ ये अवॉर्ड सूरत को भी संयुक्त रूप से दिया गया है. इस बार मध्य प्रदेश के खाते में कुल 6 नेशनल अवॉर्ड गए. आपको बताते चलें कि भोपाल को इस बार भी क्लीनेस्ट स्टेट कैपिटल का अवॉर्ड मिला है. टॉप 10 में इंदौर, सूरत, नवी मुंबई, विशाखापट्‌टनम, भोपाल, तिरुपति, दिल्ली का NDMC एरिया, तिरुपति, ग्रेटर हैदराबाद और पुणे को भी जगह मिली है. ओवर आल डाटा के मुताबिक यूपी का सबसे स्वच्छ शहर नोएडा बन गया है, नोएडा को फाइव स्टार रैंकिंग मिली है. गाजियाबाद को 19वें पायदान पर जगह मिली है.

1/11

MP के इंदौर (Indore) को स्वच्छता सर्वेक्षण (Swachh Survekshan 2023) में लगातार 7वीं बार देश के सबसे साफ शहर का अवॉर्ड मिला है. हालांकि इस बार की खास बात यह रही कि इंदौर के साथ-साथ ये अवॉर्ड सूरत को भी संयुक्त रूप से दिया गया है. 

2/11

इस बार MP के खाते में स्वच्छता यानी साफ-सफाई से जुड़े टोटल 6 नेशनल अवॉर्ड मिले हैं. यहां आपको बताते चलें कि भोपाल (Bhopal) को इस बार भी क्लीनेस्ट स्टेट कैपिटल का अवॉर्ड मिला है. एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में इंदौर पहले स्थान पर सांतवी बार आया है. देश के स्वच्छ राज्यों की कैटेगरी में इस बार महाराष्ट्र को पहला, मध्य प्रदेश को दूसरा और छत्तीसगढ़ को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है. इंदौर को गार्बेज फ्री सिटी में सेवन स्टार रेटिंग मिली है. 

3/11

एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में महाराष्ट्र का सासवड पहले, छत्तीसगढ़ का पाटन दूसरे और महाराष्ट्र का लोनावाला तीसरे स्थान पर रहा है. एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में ये टॉप-3 शहर सफाई के मामले में अव्वल रहे. 1-सासवड (महाराष्ट्र) 2-पाटन (छत्तीसगढ़) 3- लोनावाला (महाराष्ट्र)

4/11

नवी मुंबई तीसरे, विशाखापट्‌टनम चौथे और भोपाल पांचवें नंबर पर है. 

5/11

भारत का स्वच्छता सर्वेक्षण दुनिया का सबसे बड़ा शहरी सर्वेक्षण है. 2016 में इसकी शुरुआत हुई थी. तब इसमें 73 प्रमुख शहर थे. 2023 में 4500 से ज्यादा शहरों को लिस्ट में रखा गया था. 

6/11

विजयवाड़ा के बाद छठे नंबर पर दिल्ली का एनडीएमसी एरिया सफाई के मामले में टॉप पर रहा.

7/11

आगे चलकर इस सूची में तिरुपति, ग्रेटर हैदराबाद और पुणे को भी टॉप 10 में जगह मिली है.

8/11

अवार्ड सेरिमनी दिल्ली के भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में कार्यक्रम आयोजित हुई.राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी प्रतिनिधियों को सम्मानित किया.

9/11

MP के महू को सबसे स्वच्छ कैंटोनमेंट बोर्ड का अवॉर्ड मिला. ये अवॉर्ड डायरेक्टर जनरल जीएस राजेश्वरन ने प्राप्त किया. MP ने इस बार भारत के दूसरे सबसे स्वच्छ राज्य का अवॉर्ड जीता है. वहीं छत्तीसगढ़ को तीसरे सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार मिला है. 

10/11

ओवर आल डाटा के अध्यन से पता चलता है कि नोएडा यूपी का सबसे स्वच्छ शहर बन गया है. नोएडा को फाइव स्टार रैंकिंग मिली है. सफाई के मामले में गाजियाबाद देश में 19वें पायदान पर है.

11/11

महाराष्ट्र को राज्य की श्रेणी में स्वच्छता का पहला पुरस्कार मिला. गाजियाबाद 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में शामिल है. जिसमें उसे प्रदेश में पहला स्थान मिला है देश में वह 19वें स्थान पर है पिछले साल के मुकाबले वह देश के स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में सात पायदान नीचे गिरा है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़