Advertisement
trendingPhotos2395455
photoDetails1hindi

Photos: अब हवा में उड़ेंगे कैप्सूल जैसे 'एयरशिप', चीन में पहले मानव युक्त हवाई पोत का सफल हुआ ट्रायल

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका चीन अब अमेरिका को पछाड़ने के लिए विज्ञान और तकनीक में लगातार रिसर्च करने में लगा है. अब वह एयरशिप विकसित करने में लगा है, जिससे कम खर्च में सामान या व्यक्ति दूसरी जगह पहुंचाए जा सकें.  

क्या होता है एयरशिप?

1/7
क्या होता है एयरशिप?

एयरशिप या हवाई पोत का अर्थ होता है हवाई जहाज या विमान. यह एक ऐसा प्लेन है, जो हवा में उड़ सकता है और लोगों या माल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा सकता है.

 

एयरशिप कितने प्रकार के होते हैं?

2/7
एयरशिप कितने प्रकार के होते हैं?

एयरशिप कई प्रकार के होते हैं, जैसे कि कमर्शल प्लेन (यात्री विमान), छोटे निजी विमान, सैन्य विमान (लड़ाकू विमान) और हेलीकॉप्टर. हवाई पोत के जरिए दुनिया भर में लोगों और माल को तेजी से पहुंचाने में मदद मिलती है. 

 

चीन ने बनाया AS700 नागरिक एयरशिप

3/7
चीन ने बनाया AS700 नागरिक एयरशिप

एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना (AVIC) मुताबिक चीन स्वतंत्र रूप से विकसित AS700 एयरशिप ने बुधवार को अपनी पहली ट्रांस-प्रांतीय नौका उड़ान पूरी कर ली. यह एक नागरिक मानवयुक्त हवाई जहाज है. 

 

करीब 1000 किमी की भरी उड़ान

4/7
करीब 1000 किमी की भरी उड़ान

चीन के अग्रणी विमान निर्माता AVIC ने कहा कि ट्रांस-प्रांतीय उड़ान के दौरान एयरशिप ने करीब 1,000 किमी से अधिक की उड़ान भरी. यह चीनी घरेलू मानवयुक्त हवाई पोत की तुलना में सबसे लंबी उड़ान क्षमता और रेंज है.

 

बीच में दो एयरपोर्ट पर स्टॉपओवर

5/7
बीच में दो एयरपोर्ट पर स्टॉपओवर

रिपोर्ट के मुताबिक एयरशिप AS700 ने मंगलवार सुबह चीन के हुबेई प्रांत के जिंगमेन के एक हवाई अड्डे से उड़ान भरी. इसके बाद यह बीच में 2 एयरपोर्ट पर उतरा और बुधवार दोपहर दक्षिण चीन के गुआंग्शी ज़ुआंग स्वायत्त क्षेत्र के गुइलिन में सुरक्षित रूप से उतर गया.

 

करीब 13 घंटे में पूरा किया हवाई सफर

6/7
करीब 13 घंटे में पूरा किया हवाई सफर

ट्रांस-प्रांतीय यात्रा के दौरान करीब 1000 किमी के सफर को चीन ने लगभग 12 घंटे और 44 मिनट की अवधि में पूरा किया. इस दौरान एयरशिप की ऊंचाई 500 से 1990 मीटर और स्पीड 60 से 80 किमी प्रति घंटा थी.

 

कितनी रही एयरशिप की क्षमता?

7/7
कितनी रही एयरशिप की क्षमता?

AVIC के अनुसार एयरशिप AS700 एक प्रकार का एकल-कैप्सूल मानवयुक्त हवाई पोत है, जिसमें एक पायलट सहित अधिकतम 10 लोगों को ले जाने की क्षमता है. इसका अधिकतम टेक-ऑफ वजन 4,150 किलोग्राम, अधिकतम उड़ान सीमा 700 किमी और अधिकतम सहनशक्ति 10 घंटे है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़