Advertisement
trendingPhotos2419995
photoDetails1hindi

4 राशि वालों के जीवन पर 'ग्रहण' लगाएगा पितृ पक्ष में लग रहा चंद्र ग्रहण, इस मामले में रहें सतर्क

Chandra Grahan 2024 in Pitru Paksha : गणेशोत्‍सव शुरू हो गया है और इसके बाद पितृ पक्ष प्रारंभ होगा. भारत में साल का दूसरा चंद्र ग्रहण पितृ पक्ष में ही लगने जा रहा है. चंद्र ग्रहण के कारण श्राद्ध पर्व के अनुष्‍ठानों पर असर डालेगा? साथ ही चंद्र ग्रहण का लोगों के जीवन पर क्‍या प्रभाव होगा, जानिए. 

भारत में चंद्र ग्रहण की तारीख और समय

1/8
भारत में चंद्र ग्रहण की तारीख और समय

इस साल पितृपक्ष 17 सितंबर से प्रारंभ होंगे और 2 अक्‍टूबर तक चलेंगे. वहीं 18 सितंबर को चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. साल का दूसरा चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार 18 सितंबर को सुबह 06 बजकर 12 मिनट से शुरू होकर सुबह 10 बजकर 17 मिनट तक रहेगा. 

भारत में दिखेगा यह चंद्र ग्रहण?

2/8
भारत में दिखेगा यह चंद्र ग्रहण?

साल के पहले चंद्र ग्रहण की तरह दूसरा चंद्र ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा. ये चंद्र ग्रहण दक्षिणी अमेरिका, पश्चिमी अफ्रीका और पश्चिमी यूरोप के देशों में दृश्यमान होगा.

पितृ पक्ष में 'ग्रहण'

3/8
पितृ पक्ष में 'ग्रहण'

पितृ पक्ष या श्राद्ध पक्ष में चंद्र ग्रहण का लगना अच्‍छा नहीं हैं, लेकिन यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देने से इसका श्राद्ध, तर्पण, पिंडदान आदि पितरों के लिए किए जाने वाले अनुष्‍ठानों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

चंद्र ग्रहण का राशियों पर असर

4/8
चंद्र ग्रहण का राशियों पर असर

यह चंद्र ग्रहण भले ही भारत में नजर नहीं आएगा लेकिन इसका सभी राशियों पर असर होगा. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार पितृ पक्ष में चंद्र ग्रहण का संयोग 4 राशियों के लिए अशुभ साबित हो सकता है. इन जातकों को नुकसानों का सामना करना पड़ सकता है. जानिए ये राशियां कौनसी हैं. 

मेष

5/8
मेष

मेष राशि के जातकों पर आर्थिक संकट के बादल मंडरा रहे हैं. धन हानि हो सकती है. नौकरी-व्‍यापार में समस्‍या हो सकती है. तनाव-चिड़चिड़ापन के शिकार रहेंगे. 

सिंह

6/8
सिंह

सिंह राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण आर्थिक मामलों में नुकसान दे सकता है. करियर में मुश्‍किलें आ सकती हैं. व्‍यापार में हानि हो सकती है. किसी के साथ बुरा ना करें. 

मकर

7/8
मकर

मकर राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति पर भी नकारात्‍मक असर पड़ सकता है. संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है. बेवजह झगड़ों में ना पड़ें और खर्चों पर काबू रखें. 

मीन

8/8
मीन
मीन राशि के जातक लेन-देन संभलकर करें. कोई आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है. उधार ना दें. यदि देना ही पड़े तो लिखित में ले लें.    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़