Advertisement
trendingPhotos1860718
photoDetails1hindi

Business Ideas: इन 7 कामों से जीरो इनवेस्‍टमेंट में होगी शानदार कमाई, यहां जान‍िए कैसे?

Business in India: हर क‍िसी की चाहत होती है फाइनेंश‍ियल इंडीपेंडेंस. लेक‍िन इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप पैस‍िव इनकम शुरू करें. कई बार लोगों के पास अपना ब‍िजनेस शुरू करने के ल‍िए निवेश की कमी होती है. लेक‍िन कुछ काम ऐसे भी हैं, ज‍िन्‍हें आप ब‍िना क‍िसी न‍िवेश के भी शुरू कर सकते हैं. इसल‍िए जरूरी है क‍ि नौकरी के अलावा आप कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के तरीकों के बारे में तलाश करें. आइए यहां हम आपको बताएंगे जीरो इनवेस्‍टमेंट पर आमदनी के 10 बेस्‍ट र‍िसोर्स के बारे में-

1/6

Fiverr एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, यहां आप अपनी स्किल्स फ्री में बेच सकते हैं. Fiverr प्लेटफॉर्म के जर‍िये आप अपनी उन स्‍क‍िल्‍स को सामने ला सकते हैं ज‍िनमें आप अच्‍छे हैं और पैसा कमा सकते हैं. कई लोग यहां पर सक्‍सेस स्‍टोरी शेयर करके अच्‍छी इनकम कर रहे हैं.

2/6

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो प्लेटफॉर्म है. 230 मिलियन से ज्यादा यूजर्स यूट्यूब यूज कर रहे हैं. यूट्यूब पर वीडियो बनाकर आप भी पैसा कमा सकते हैं. बस इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि आपके पास मोबाइल या डेस्कटॉप और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. आप क‍िसी भी व‍िषय पर YouTube चैनल बनाकर कंटेट बनाना शुरू कर दें.

3/6

अगर आपके अपार्टमेंट में आपकी जरूरत से अलग एक कमरा है. तो आप भी बि‍ना क‍िसी निवेश के कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए इस कमरे को किराये पर दे सकते हैं. इसके ल‍िए आप किसी रेंटल कंपनी Airbnb या VRBO के साथ पार्टनरश‍िप कर सकते हैं.

4/6

आप अपना व्‍हीकल क‍िराये पर देकर भी पैस‍िव इनकम शुरू कर सकते हैं. आप इसके ल‍िए Tuoro जैसी कंपनी को अपना व्‍हीकल क‍िराये पर दे सकते हैं. अगर आप क‍िसी राइडशेयरिंग कंपनी से नहीं जुड़े हैं तो पैस‍िव इनकम शुरू करने के ल‍िए OLA और UBER जैसी कंपनियों से जुड़ने का समय है.

5/6

यदि आप क्र‍िएट‍िव हैं और चीजों को डिजाइन करने में व‍िश्‍वास करते हैं तो आप अलग-अलग प्लेटफार्म जैसे 99designs, Creative Market, ThemeForest आद‍ि के जर‍िये अपने स्‍क‍िल से पैसा कमा सकते हैं. इन साइट पर आप ऑनलाइन डिजाइन की ब‍िक्री करके अपनी पैस‍िव इनकम शुरू कर सकते हैं.

6/6

यदि आपके अंदर प्रोफेश्‍नल स्‍क‍िल की कमी है लेकिन आपको कंप्यूटर की जानकारी है तो डाटा एंट्री जॉब आपके लिए है. कंपन‍ियां इनके ल‍िए प्रति घंटे के आधार पर भुगतान करती हैं. आप जितना ज्‍यादा काम करेंगे, उतना ज्‍यादा कमाएंगे. इसके ल‍िए आपको ऑनलाइन इम्‍पलायमेंट जेनरेशन पोर्टल के जर‍िये डाटा एंट्री का काम ढूंढना होगा. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़