Advertisement
trendingPhotos2051064
photoDetails1hindi

Bullet Train: कैसी होगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन और कैसा होगा इसका इंजन? देख लीजिए तस्वीरें

Bullet Train Model at Vibrant Gujarat: भारत में बुलेट ट्रेन कब से चलेगी? इसका इंतजार हर कोई कर रहा है. सबका सवाल है कि भारत में चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन कैसी दिखेगी. अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन के मॉडल को वाइब्रेंट गुजरात के दौरान अनविल किया गया है. बाइब्रेंट गुजरात में भारत में चलने वाली बुलेट ट्रेन के मॉडल की पहली झलक भी देखने को मिली है. ये ट्रेन सफेद और लाल रंग रंग की होगी. इसका 1:10 स्केल का मॉडल पहली बार वाइब्रेंट गुजरात के ट्रेड शो में नजर आया.

कैसा होगा भारत की पहली बुलेट ट्रेन का इंजन?

1/5
कैसा होगा भारत की पहली बुलेट ट्रेन का इंजन?

भारत की पहली बुलेट ट्रेन के इंजन में सिर्फ एक ड्राइवर यानी लोको पायलट के बैठने की जगह होगी. इसे जापान की ई5 सीरीज की तर्ज पर बनाया गया है. ट्रेन की खासियत है कि इनकी नोज करीब 15 मीटर लंबी होगी. इस नोज की वजह से ट्रेन अगर किसी टनल से गुजरेगी तो आवाज नहीं आएगी.

बुलेट ट्रेन में कैसी होगी सीटें?

2/5

अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली भारत की पहली बुलेट ट्रेन में तीन क्लास बनाए गए जाएंगे. फर्स्ट क्लास, बिजनेस क्लास और स्टैंडर्ड क्लास होंगी. ट्रेन की सीटें फ्लाइट की तरह होंगी और बैठने में आरामदायक होंगी.

दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था

3/5
दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था

बुलेट ट्रेन में दिव्यांगों के लिए खास व्यवस्था होगी और वो अपनी व्हील चेयर के साथ टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. भारतीय ट्रेनों में ऐसी सुविधा पहली बार दी जाएगी.

2 घंटें का होगा सफर

4/5
2 घंटें का होगा सफर

भारत की पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी और यह सफर सिर्फ 2 घंटे का होगा. 2 घंटे की यात्रा के लिए बहुत ज्यादा केटरिंग की सुविधा जरूरी नहीं है, लेकिन इसके बावजूद इसके प्रोविजन रखे गए हैं.

देश में कब शुरू होगी बुलेट ट्रेन?

5/5

इसके बाद सबसे बड़ा सवाल है कि बुलेट ट्रेन कब से चलेगी? तो बता दें कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन का ट्रायल रन 2026 से शुरू हो जाएगा. इसकी स्पीड करीब 320 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. बुलेट ट्रेन के निर्माण के लिए लैंड एक्वीजीशन का काम 100 प्रतिशत पूरा हो गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़