Advertisement
trendingPhotos2259738
photoDetails1hindi

Buddha Purnima 2024: भगवान बुद्ध के वो उपदेश, जो बना देंगे जीवन की राह को आसान, चिंता-घृणा से मिलेगी मुक्ति

Gautam Buddha Quotes: हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है. इसी के चलते आज यानी 23 मई को पूरे देश में धूमधाम से बुद्ध पूर्णिमा मनाई जा रही है. इस पर्व को बुद्ध जयंती के नाम से भी जाना जाता है. जानकारी के लिए बता दें कि महात्मा गौतम बुद्ध बौद्ध धर्म के संस्थापक थे. उन्होंने अपने जीवन में हमेशा लोगों को अहिंसा और करुणा का भाव सिखाया. आज भी गौतम बुद्ध के विचार लोगों की जीवन को सफल बना देते हैं. इसी के चलते आज हम आपको गौतम बुद्ध के वो उपदेश बताने जा रहे हैं जो आपके जीवन की राह को आसान बना देंगे. इसके अलावा चिंता-घृणा जैसी मोह माया से मुक्ति मिल जाएगी.  आइए जानते हैं.

1. अच्छी सोच रखें

1/5
1. अच्छी सोच रखें

गौतम बुद्ध कहते हैं कि इंसान जैसा सोचता है और उसकी सोच जैसी होती है वह वैसा ही बना जाता है. कोई मनुष्य बुरी सोच के साथ बोलता या काम करता है, तो उसे जीवन में कष्ट ही मिलता है. वहीं यदि कोई व्यक्ति शुद्ध विचारों के साथ बोलता या काम करता है तो उसे जीवन में खुशियां मिलती हैं.

2. चुप रहना भी बुद्धिमानी

2/5
2. चुप रहना भी बुद्धिमानी

गौतम बुद्ध के अनुसार हमेशा बड़बोलापन अच्छा नहीं होता. कभी-कभी चुप रहना भी बुद्धिमानी की निशानी होती है. यदि आप अनावश्यक ज्ञान देंगे, तो कोई आपका सम्मान नहीं करेगा, इसलिए शांत रहने और अपने आसपास की चीजों पर गौर करने में ही बुद्धिमानी होती है.

3. नफरत कैसे होती है समाप्त?

3/5
3. नफरत कैसे होती है समाप्त?

नफरत से नफरत कभी खत्म नहीं हो सकती. नफरत को केवल प्यार द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है. यह एक प्राकृतिक सत्य है.

4. जीवन में अपना अच्छे विचार

4/5
4. जीवन में अपना अच्छे विचार

आप चाहें जितनी किताबें पढ़ लें, कितने भी अच्छे प्रवचन सुन लें, उनका कोई फायदा नहीं होगा, जब तक कि आप उनको अपने जीवन में नहीं अपनाते.

5. स्वास्थ्य, संतोष और वफादारी

5/5
5. स्वास्थ्य, संतोष और वफादारी

गौतम बुद्ध कहते हैं कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा उपहार है, संतोष सबसे बड़ा धन है, वफ़ादारी सबसे बड़ा संबंध है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़