Advertisement
trendingPhotos2373903
photoDetails1hindi

जन्‍माष्‍टमी पर घर लाना चाहते हैं लड्डू गोपाल तो जान लें ये सबसे जरूरी बात

Krishna Janmashtami 2024: इस साल 26 अगस्‍त 2024 को कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी मनाई जाएगी. घर में लड्डू गोपाल की स्‍थापना करना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान रखते हुए जन्‍माष्‍टमी के दिन विधि-विधान से स्‍थापना करें. 

घर में लड्डू गोपाल की स्‍थापना

1/5
घर में लड्डू गोपाल की स्‍थापना

जन्‍माष्‍टमी का दिन घर में लड्डू गोपाल लाने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ है. इस दिन लड्डू गोपाल को घर में लाकर उनकी विधि-विधान से प्राण प्रतिष्ठा कराएं और भगवान की पूजा करें. 

लड्डू गोपाल की मूर्ति कितनी बड़ी हो?

2/5
लड्डू गोपाल की मूर्ति कितनी बड़ी हो?

ध्‍यान रहे कि घर में रखी जाने वाली लड्डू गोपाल की मूर्ति अपने अंगूठे के आकार की या 3 इंच तक की ही हो. इससे बड़ी किसी भी मूर्ति की पूजा या स्थापना घर के मंदिर में न करें. क्‍योंकि इससे बड़ी मूर्तियों की पूजा मंदिर में पुजारी के द्वारा ही करने की सलाह दी जाती है. 

रोजाना करें लड्डू गोपाल की सेवा

3/5
रोजाना करें लड्डू गोपाल की सेवा

रोजाना लड्डू गोपाल को सुबह स्नान कराएं. उनका श्रृंगार करें, उन्‍हें भोग लगाएं. उनकी बच्‍चे की तरह पूरी सेवा करें. ध्‍यान रखें कि जिस पानी से लड्डू गोपाल को स्नान कराएं उस जल को तुलसी के पौधे में डाल दें.

लड्डू गोपाल की ड्रेस और श्रृंगार

4/5
लड्डू गोपाल की ड्रेस और श्रृंगार

लड्डू गोपाल का रोजाना अच्‍छे से श्रृंगार करें. लड्डू गोपाल को हरा और पीला रंग बेहद पसंद है. उन्‍हें चंदन का टीका लगाएं. गहनें पहनाएं. मोर मुकुट लगाएं. खास मौकों पर लड्डू गोपाल की विशेष सजावट करें. 

लड्डू गोपाल को उनका प्रिय भोग लगाएं

5/5
लड्डू गोपाल को उनका प्रिय भोग लगाएं

घर में लड्डू गोपाल को स्थापित कर रहे हैं तो रोजाना उन्‍हें उनका प्रिय भोग भी लगाएं. भगवान को हमेशा सात्विक भोग ही लगाएं. लड्डू गोपाल को माखन मिश्री, बूंदी के लड्डू, हलवा, दूध, दही बहुत प्रिय है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़