Advertisement
photoDetails1hindi

Investment Tips: सिर्फ एक साल के निवेश पर चाहिए ज्यादा रिटर्न तो ये ऑप्शन हैं बेस्ट...

Investment Tips: क्या आप भी पैसा लगाने के लिए कोई ऑप्शन देख रहे हैं... आजकल मार्केट में निवेश के लिए कई ऑप्शन हैं, जिसमें आप पैसा लगा सकते हैं. ऐसे में लोगों को कई बार कंफ्यूजन हो जाता है कि कहां पर निवेश करें. आज हम आपको निवेश के कई ऑप्शन बताएंगे, जिसमें पैसा लगाने के बाद आपको मैच्योरिटी पर काफी फायदा मिल जाएगा. इसमें आप सिर्फ 1 साल में ही निवेश पर मोटा पैसा कमा लेंगे-

 

बैंक आरडी

1/5
बैंक आरडी

आरडी की बात की जाए तो यह एक तरह की गुल्लक होती है, जिसमें आपको हर महीने थोड़-थोड़ा पैसा डालना होता है. इसमें मैच्योरिटी पर आपको कुल रकम ब्याज के साथ मिल जाती है. आरडी को आप अपने मुताबिक, 1 साल, 2 साल या कितने भी समय के लिए करा सकते हैं. इसमें आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस की तरफ से ब्याज मिलता है. सभी बैंकों में आपको आरडी की सुविधा मिल जाएगी. इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस में भी आरडी करा सकते हैं.

 

लिक्विड फंड्स

2/5
लिक्विड फंड्स

लिक्विड फंड्स शॉर्ट टर्म निवेश का ऑप्शन है. यह डेट सिक्युरिटी में होता है. लिक्विड फंड का निवेश बिना लॉक इन पीरियड के होता है. इसके अलावा इसमें कोई एक्जिट लोड भी नहीं रहता है. आप जब चाहे इसमें से पैसा निकाल भी सकते हैं.

 

बैंक एफडी

3/5
बैंक एफडी

इसके अलावा आप बैंक एफडी में भी पैसा लगा सकते हैं. यह निवेश के लिए अच्छा ऑप्शन है. आजकल बहुत से लोगों का यह पसंदीदा ऑप्शन है. इसको आप 7 दिन से लेकर के 10 साल तक के लिए करा सकते हैं. इसमें ब्याज की दर टाइम के हिसाब से अलग-अलग होती है. 

 

डेट फंड क्या है?

4/5
डेट फंड क्या है?

अगर फिक्स्ड डिपॉजिट से थोड़ा ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो फिर डेट फंड (Debt Funds) में निवेश कर सकते हैं. डेट फंड में निवेश कम जोखिम वाला होता है और यह बाजार को उतार-चढ़ाव में भी संभल जाता है. अभी तक यह पाया गया है कि एफडी से ज्यादा रिटर्न डेट म्यूचुअल फंड में निवेश ने दिया है. डेट म्‍यूचुअल फंड फिक्‍स्‍ड इनकम सिक्‍योरिटी में पैसा लगाते हैं. इनमें बॉन्‍ड, गवर्नमेंट सिक्योरिटी, ट्रेजरी बिल और नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर वगैरह शामिल हैं. 

 

Corporate FD

5/5
Corporate FD

इसके अलावा कॉरपोरेट एफडी की बात की जाए तो इसमें कंपनियां अपने कारोबार के लिए मार्केट से पैसा जुटाती हैं और इसके लिए वो कंपनी एफडी जारी करती हैं. यह बिल्कुल ही सामान्य एफडी की तरह काम करती हैं. इसको आप ऑनलाइन भी ले सकते हैं. कॉरपोरेट एफडी में सामान्य एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज दर होती है. आमतौर पर कॉरपोरेट एफडी का मेच्योरिटी पीरियड 1 से 5 साल तक होता है. आप अपनी सहूलियत के मुताबिक कोई भी अवधि चुन सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़