Advertisement
photoDetails1hindi

Train Ticket: त्योहार पर जाना है घर? इस तरीके से फटाफट बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट

Online Train Ticket: देश में हर रोज कई ट्रेनें चलती हैं. वही फेस्टिवल के मौके पर रेलवे की ओर से कई स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाती है. साथ ही लोग ऑनलाइन तरीके से भी रेलवे टिकट को बुक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे...

1/5

Train Ticket Online Booking: त्योहारों का सीजन चल रहा है. इस त्योहारी सीजन में दूसरे शहरों में नौकरी या बिजनेस करने वाले लोग अपने घर जाने के लिए काफी उत्साहित होते हैं. देश में ट्रैवल करने के कई सारे माध्यम उपलब्ध है. इनमें सड़क परिवहन, फ्लाइट और ट्रेन भी शामिल है. वहीं रेलवे से लंबी दूरी की यात्रा भी फ्लाइट के मुकाबले कम कीमत में हो जाती है और रेलवे से ट्रैवल करना काफी सुगम भी रहता है.

2/5

रेलवे के जरिए हर लोग लाखों लोग यात्रा करते हैं. वहीं त्योहारों के वक्त यात्रियों की संख्या में इजाफा देखने को मिलता है और रेलवे टिकट काउंटर पर भी लंबी लाइनें देखी जाती है. वहीं आखिरी वक्त में लोगों को रेलवे में कंफर्म टिकट मिलने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस झंझट से बचने के लिए लोग ऑनलाइन ट्रेन की टिकट भी बुक कर सकते हैं.

 

3/5

त्योहारों के सीजन में ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर लोग रेलवे स्टेशन पर टिकट के लिए लगने वाली लंबी लाइनों से बच सकते हैं. साथ ही कंफर्म टिकट हासिल होने की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे में यहां जानिए कैसे ऑनलाइन रेलवे टिकट को बुक किया जा सकता है.

4/5

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका-

- मोबाइल से टिकट बुक करने के लिए IRCTC का ऐप डाउनलोड करें. - अगर पहले से रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो लॉगिन करें. अगर रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है तो पहले अपनी जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें और फिर लॉगिन करें. - लॉगिन करने के बाद आपको जिस स्टेशन से अपनी टिकट बुक करनी है और जिस स्टेशन तक आपको यात्रा करनी है, इन दोनों का चयन करें. - इसके बाद किस तारीख को यात्रा करनी है और किस कोच में आपको टिकट चाहिए, वो सेलेक्ट करें और आगे बढ़ें.

5/5

- इसके बाद आपके सामने उस तारीख को मौजूद ट्रेनें समय के साथ आ जाएंगे. - जिस ट्रेन से आप जाना चाहते हैं, उसको सेलेक्ट करें. ट्रेन का कोच सेलेक्ट करें. - इसके बाद आपको टिकट बुक करने के लिए अपनी जानकारी देनी होगी और नाम, उम्र आदि के बारे में बताना होगा. - इसके बाद आपको पेमेंट करनी होगी और आपकी टिकट बुक हो जाएगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़