Advertisement
trendingPhotos1886266
photoDetails1hindi

आज परिवर्तिनी एकादशी पर 4 शुभ योग, तुलसी के ये उपाय दिलाएंगे मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा

Parivartini Ekadashi 2023: आज 25 सितंबर 2023 को परिवर्तिनी एकादशी है. इसे डोल ग्‍यारस भी कहते हैं. आज परिवर्तिनी एकादशी पर 4 शुभ योग बन रहे हैं, जिसमें तुलसी के उपाय करना बहुत लाभ देगा. 

भगवान विष्‍णु बदलते हैं करवट

1/5
भगवान विष्‍णु बदलते हैं करवट

धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार परिवर्तिनी एकादशी के दिन आराम कर रहे भगवान विष्‍णु करवट बदलते हैं. दरअसल, चातुर्मास के दौरान श्रीहरि योगनिद्रा में लीन रहते हैं. भाद्रपद शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को भगवान करवट लेते हैं. 

मां लक्ष्‍मी करेंगी कृपा

2/5
मां लक्ष्‍मी करेंगी कृपा

मान्‍यता है कि परिवर्तिनी एकादशी के दिन पूजा, उपाय करना भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा दिलाता है. वहीं इस बार तो परिवर्तिनी एकादशी के दिन 4 शुभ योग- सुकर्मा योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, द्विपुष्कर योग और रवि योग बन रहे हैं. 

तुलसी के उपाय

3/5
तुलसी के उपाय

इन शुभ योगों में तुलसी के उपाय करना बहुत लाभ देगा. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है. एकादशी के दिन विष्‍णुप्रिया तुलसी की पूजा करना, उपाय करना मां लक्ष्‍मी की अपार कृपा दिलाएगा. 

शाम को करें तुलसी पूजा

4/5
शाम को करें तुलसी पूजा

इसके लिए आज बन रहे शुभ योगों में तुलसी की पूजा जरूर करें. साथ ही शाम को प्रदोष काल में तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाएं. ये छोटा सा उपाय आपके जीवन में धन-समृद्धि लाएगी. 

दान जरूर करें

5/5
दान जरूर करें

विधि-विधान से भगवान विष्‍णु और मां लक्ष्‍मी की पूजा करने और तुलसी का उपाय करने के अलावा परिवर्तिनी एकादशी के दिन दान जरूर करें. एकाशी के दिन सामर्थ्यनुसार जरूरतमंदों को आटा, गेहूं, वस्त्र आदि का दान करने से मां लक्ष्‍मी आप पर खूब प्रसन्‍न होंगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़