Advertisement
trendingPhotos1988655
photoDetails1hindi

एशियन गेम्स में जिसने चीन को पिला दिया था पानी, अब उसी शूटर ने खोल दिया गोल्ड मेडल जीतने का राज

सिफ्त कौर समरा एक किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उन्होंने साल 2021 में नीट एग्जाम पास कर लिया था. इसके बाद समरा ने फरीदकोट के जीजीएस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन भी ले लिया था, लेकिन उन्होंने निशानेबाजी पर ध्यान लगाने के लिए अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया. 

1/5

भारत की महिला राइफल निशानेबाज सिफ्त कौर समरा ने इस साल सितंबर-अक्टूबर में हुए एशियन गेम्स में चीनी निशानेबाज क्यूनग्यू झांग को उनके ही घर में पानी पिला दिया था. सिफ्त कौर समरा ने भारत के लिए इतिहास रचते हुए हांगझोउ में 50 मीटर थ्री पोजिशन राइफल महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

2/5

सिफ्त कौर समरा ने इस दौरान वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था. सिफ्त कौर समरा ने 469.6 का स्कोर बनाया था. सिफ्त कौर समरा ने गोल्ड मेडल तो जीता ही साथ में उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन की सियोनैड मैकिन्टोश के 467.0 के पिछले वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. सिफ्त कौर समरा ने चीन की निशानेबाज क्यूनग्यू झांग (462.3) और अपनी हमवतन आशी चौकसे (451.9) को भी पानी पिलाते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था. 

3/5

सिफ्त कौर समरा ने हाल ही में हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में अपनी कामयाबी का खुलासा किया है. सिफ्त कौर समरा ने कहा, 'मैं चीनी निशानेबाजों को उनके घर पर दो बार हराने के बाद बहुत रोमांचित थी.' सिफ्त कौर समरा के लिए सबसे अच्छी बात एशियन गेम्स में वर्ल्ड चैंपियन क्यूनग्यू झांग को हराना था जो 462.3 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. सिफ्त कौर समरा को अगस्त में भी ऐसा ही रोमांच मिला था जब उन्होंने और आशी चौकसे ने चीन के चेंगदू में वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में चीनी निशानेबाजों को उनके ही घर में हराते हुए गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता था.

4/5

सिफ्त कौर समरा ने कहा, 'जब मैं नेशनल कैम्प में शामिल हुई थी तो मैंने चीनी निशानेबाजों को हराने के बारे में ही चर्चा सुनी थी. वे वर्ल्ड कप के लिए भारत आए और गोल्ड मेडल जीतकर वापस गए (जब झांग ने भोपाल में गोल्ड मेडल जीता). इसलिए मैं चीन जाकर वहां गोल्ड मेडल जीतना चाहती थी. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स ने मुझे एशियाई खेलों के लिए तैयार किया और मैं चीनी निशानेबाजों को उनके घर में दो बार हराने से रोमांचित हूं.'

5/5

बता दें कि सिफ्त कौर समरा एक किसान परिवार से ताल्लुक रखती हैं. सिफ्त कौर समरा ने साल 2021 में नीट एग्जाम पास कर लिया था. इसके बाद सिफ्त कौर समरा ने फरीदकोट के जीजीएस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन भी ले लिया था, लेकिन सामरा सिफ्त कौर समरा ने निशानेबाजी पर ध्यान लगाने के लिए अपनी एमबीबीएस की पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़