Advertisement
trendingPhotos2428523
photoDetails1hindi

AC को पैक करने से पहले जरूर चेक करें ये चीजें, अगले सीजन होगी लद्दाख जैसी ठंडक

AC Packing Tips: गर्मी का सीजन खत्म हो चुका है और इसी के साथ AC की जरूरत भी खत्म हो चुकी है. अब सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है. इसी को देखते हुए लोगों ने अपना एसी पैक करना शुरू कर दिया है. एसी को पैक करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि अगले सीजन में आपको परेशानी न हो. लेकिन, कुछ लोग इन पर ध्यान नहीं देते और एसी को लापरवाही से पैक करके रख देते हैं. फिर बाद में उनको इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. हम आपको एसी की उन चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपको पैक करते समय जरूर चेक करना चाहिए. 

 

एसी को साफ करें

1/5
एसी को साफ करें

एसी को पैक करने से पहले हमेशा उसके अंदर और बाहर दोनों जगह जमी हुई धूल को अच्छे से साफ करें. एसी के फिल्टर को निकालकर धो लें या बदल दें. कूलिंग कॉइल को साफ करें. ड्रेनेज पाइप को भी ठीक से साफ करें.

 

एसी को सूखने दें

2/5
एसी को सूखने दें

एसी को साफ करने के बाद उसे पूरी तरह से सूखने दें. यह सबसे जरूरी है. अगर एसी पूरी तरह से सूखा नहीं हुआ है तो उसे पैक करने से नमी बढ़ सकती है और एसी खराब हो सकता है.

 

एसी को ढकें

3/5
एसी को ढकें

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि एसी को किसी मजबूत कपड़े या प्लास्टिक शीट से ढक दें. यह एसी को धूल और नमी से बचाएगा. 

 

एसी को ठंडी और सूखी जगह पर रखें

4/5
एसी को ठंडी और सूखी जगह पर रखें

एसी को कहीं भी न रख दें. एसी को ऐसी जगह पर रखें जहां नमी न हो और तापमान स्थिर रहे. इस बात का भी ध्यान रखें कि उस प सीधी धूप न पड़े. साथ ही एसी बारिश में न भीगे.  

 

सभी पार्ट्स को अलग से पैक करें

5/5
सभी पार्ट्स को अलग से पैक करें

एसी के सभी पार्ट्स को अलग-अलग पैक करें, ताकि वे खराब न हों. रिमोट कंट्रोल, मैनुअल और अन्य सामान को भी सुरक्षित रखें. इससे अगले सीजन में आपको एसी को अनपैक करने में भी आसानी होगी. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़