Advertisement
trendingPhotos2373348
photoDetails1hindi

पीरियड्स में दर्द से टूट रही कमर, बैठना हो गया है मुश्किल, ये 5 योग तुरंत देंगे राहत

Yoga For Periods Pain: पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द का सामना लगभग हर महिला करती है. पीरियड्स में होने वाला दर्द कई बार इतना भयंकर होता है कि उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. इस दर्द से राहत पाने के लिए कई महिलाएं दवाओं का सहारा लेती हैं, लेकिन योग के जरिए भी इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. यहां कुछ आसान योगासन दिए गए हैं, जो पीरियड्स के दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं

बालासन

1/5
बालासन

इस आसन में घुटनों को जमीन पर रखें और दोनों हाथों को आगे की ओर बढ़ाकर जमीन पर टिकाएं. माथे को जमीन पर रखें. इस मुद्रा में कुछ मिनट रहें. यह आसन पेट के मसल्स को रिलैक्स करता है और दर्द कम करता है.

सुप्त बद्धकोणासन

2/5
सुप्त बद्धकोणासन

पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को मोड़कर घुटनों को मिलाएं. पैरों के तलवों को आपस में मिलाएं और घुटनों को जमीन की ओर लाएं. हाथों को शरीर के साथ रखें और आराम करें. यह आसन पेल्विक रीजन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और दर्द कम करता है.

भुजंगासन

3/5
भुजंगासन

पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कंधों के नीचे रखें. सांस लेते हुए ऊपरी शरीर को उठाएं और पीठ को आर्च करें. गर्दन को पीछे की ओर न झुकाएं. इस मुद्रा में कुछ सेकंड रुकें और फिर वापस जमीन पर आ जाएं. यह आसन पेट के अंगों को मजबूत बनाता है और दर्द को कम करता है.

शवासन

4/5
शवासन

पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को हल्का सा फैलाएं. हाथों को शरीर के साथ रखें और आंखें बंद करें. पूरी तरह से रिलैक्स करें और धीरे-धीरे सांस लें. यह आसन शरीर को पूरी तरह से आराम देता है और दर्द को कम करता है.

उत्तानपादासन

5/5
उत्तानपादासन

दीवार के पास जमीन पर बैठें और पैरों को दीवार के सहारे ऊपर उठाएं. शरीर को पूरी तरह से रिलैक्स करें और कुछ मिनट इस स्थिति में रहें. यह आसन पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और पेट के दर्द को कम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़