Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2373365
photoDetails0hindi

Hair Fall In Rainy Season: बाल टूटकर हाथ पर आ रहे हैं तो अपनाएं ये 6 जानदार टिप्स, बाल झड़ना हो जाएगा बंद

Hair care tips: बरसात के मौसम में फॉलो किए जाने वाले कुछ टिप्स जो आजमाने से बालों का झड़ना बहुत हद तक रुक सकता है. आइए इस बारे में जानें.

हेयर केयर रूटीन

1/11
हेयर केयर रूटीन

मानसून में बालों का झड़ना जारी है तो कुछ उपाय करना जरूरी हो जाता है. हालांकि, बालों का झड़ना रोकने के लिए हेयर केयर रूटीन में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए. कुछ हेयर केयर टिप्स के बारे में आइए जानें. 

प्याज का रस

2/11
प्याज का रस

प्याज में सल्फर होता है जो बालों को घना बनाता है और बालों को गिरने से रोकता है.बालों की लंबाई के आधार पर 1 प्याज का रस बालों में लगाने के लिए अच्छा होगा. जड़ों पर लगाकर 20 मिनट में धोले और ऐसा हफ्ते में दो बार करें. 

अदरक

3/11
अदरक

विटामिन, खनिज और फैटी एसिड वाले अदरक में जिंजरोल भी होता है जो ब्लड सर्कुलेशन सही करता है. अदरक का रस लें और इसे 20-30 मिनट तक बलों में लगाकर छोड़ें. फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें.

तेल की मालिश करें

4/11
तेल की मालिश करें

एक कटोरे में 1 चम्मच अरंडी का तेल ले और 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल, इसमें 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल मिला लें. 

मिक्स को थोड़ा गर्म कर लें

5/11
 मिक्स को थोड़ा गर्म कर लें

तीन तेल के इस मिक्स को थोड़ा गर्म कर लें फिर जड़ों और बालों पर अच्छे लगाकर 15-20 मिनट तक अच्छी मसाज करें. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जिससे बाल मजबूत होंगे.

नारियल का दूध

6/11
नारियल का दूध

जहां नारियल खाना स्किन और आंखों के लिए अच्छा होता तो वहीं नारियल के दूध का स्पा बालों को देने से बालों को पोषण मिलेगा. अपने बालों में करीब एक कप नारियल के दूध की मालिश करें..

नारियल के दूध की मालिश

7/11
नारियल के दूध की मालिश

नारियल के दूध की मालिश के बाद सर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और 15-20 मिनट तक छोड़ें. फिर इसे धो लें और बालों के झड़ने के घरेलू इलाज के तौर पर ऐसा हफ्ते में कम से कम एक बार करें. 

अंडे का मास्क

8/11
अंडे का मास्क

एक अंडे को शहद व ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करें और इस चिकने हेयर मास्क को स्कैल्प के साथ ही बालों पर लगा लें. इसे बालों में ब्रश से अप्लाई करें. 

एक अंडे को शहद व ऑलिव ऑयल

9/11
एक अंडे को शहद व ऑलिव ऑयल

एक अंडे को शहद व ऑलिव ऑयल के इस मिक्स को 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें. दूसरी बार धोने के बाद अंडे की गंध बालों में नहीं रहेगा.

एलोवेरा से कंट्रोल

10/11
एलोवेरा से कंट्रोल

एलोवेरा के एंटीसेप्टिक गुण बालों की अच्छी केयर करते हैं. आइडियल बनाते हैं. एक पत्ते से एलोवेरा जेल लें या कम से कम 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें.बालों की जड़ों और बालों पर मालिश करें. आधे घंटे बाद धो लें.

डिस्क्लेमर

11/11
डिस्क्लेमर

अस्वीकरण: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए सलाह या ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.