Advertisement
trendingPhotos2189200
photoDetails1hindi

Best work-life balance: काम का बोझ नहीं, सुकून भरी जिंदगी! वर्क-लाइफ बैलेंस में अव्वल ये 5 देश

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम और निजी जीवन के बीच बैलेंस बनाना एक चुनौती है. कई बार काम का बोझ इतना बढ़ जाता है कि निजी जिंदगी के लिए समय ही नहीं बचता. मगर दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां काम के घंटों को कम रखकर और छुट्टियों को ज्यादा देकर कर्मचारियों के लिए बेहतर वर्क-लाइफ बैलेंस सुनिश्चित किया जाता है. आइए जानते हैं ऐसे ही टॉप 5 देशों के बारे में.

पहला स्थान: न्यूजीलैंड

1/5
पहला स्थान: न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. यहां कर्मचारियों को 26 हफ्ते का पेड मैटरनिटी लीव, अच्छी मिनिमम सैलरी, सालाना 32 दिन की छुट्टी और 80% वेतन के साथ बीमारी की छुट्टी मिलती है. इतनी छुट्टियों और उचित वेतन के साथ न्यूजीलैंड कर्मचारियों के लिए बेहतरीन वर्क-लाइफ बैलेंस का उदाहरण पेश करता है.

दूसरा स्थान: स्पेन

2/5
दूसरा स्थान: स्पेन

स्पेन इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है, जहां कर्मचारियों को सालाना छुट्टी के तौर पर पूरे 36 दिन मिलते हैं. साथ ही, स्पेन के कर्मचारियों को इटली और फ्रांस के अलावा किसी भी अन्य देश की तुलना में अवकाश और पर्सनल देखभाल के लिए सबसे अधिक समय मिलता है.

तीसरा स्थान: फ्रांस

3/5
तीसरा स्थान: फ्रांस

फ्रांस भी स्पेन की तरह कर्मचारियों के वर्क-लाइफ बैलेंस  पर खास ध्यान देता है. यहां भी सालाना छुट्टी के लिए 36 दिन निर्धारित हैं और औसतन प्रति हफ्ते काम करने का समय 25.6 घंटे है.

चौथा स्थान: ऑस्ट्रेलिया

4/5
चौथा स्थान: ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है. यहां कर्मचारियों को सालाना 30 दिन की छुट्टी, 100% वेतन के साथ बीमारी की छुट्टी और औसतन प्रति सप्ताह 32.4 घंटे काम करने का समय मिलता है.

पांचवां स्थान: डेनमार्क

5/5
पांचवां स्थान: डेनमार्क

डेनमार्क भी स्पेन और फ्रांस की तरह वर्क-लाइफ बैलेंस को अहम मानता है. यहां कर्मचारियों को सालाना 36 दिन की पेड छुट्टी मिलती है. साथ ही, यहां औसतन प्रति सप्ताह काम करने का समय 25.9 घंटे है और बीमारी की छुट्टी के दौरान भी कर्मचारियों को 100% वेतन दिया जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़