World Highest ATM: रोटी को मोहताज पाकिस्तान में यहां है सबसे ऊंचा ATM! पैसौं के साथ बादल मिलते हैं फ्री
Advertisement
trendingNow11618451

World Highest ATM: रोटी को मोहताज पाकिस्तान में यहां है सबसे ऊंचा ATM! पैसौं के साथ बादल मिलते हैं फ्री

Khunjerab Pass ATM: ये हैरान करने वाला है कि दुर्गम इलाके में मौजूद होने के बावजूद पाकिस्तान (Pakistan) का ये एटीएम पर्यटकों को पसंद आता है. दूर-दूर से लोग दुनिया के सबसे ऊंचे इस एटीएम (World Highest ATM) में पैसे निकालने के लिए आते हैं.

World Highest ATM: रोटी को मोहताज पाकिस्तान में यहां है सबसे ऊंचा ATM! पैसौं के साथ बादल मिलते हैं फ्री

World Highest Altitude ATM: अगर हमें कैश की जरूरत पड़ती है तो सबसे पहले हमें एटीएम (ATM) का नाम याद आता है और घर के पास वाले एटीएम पर जाकर डेबिट कार्ड की मदद से पैसे निकाल लेते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत के पड़ोसी देश कंगाल पाकिस्तान में सबसे ऊंचा एटीएम है. यहां जब भी कोई रुपये निकालने जाता है तो उसे बादल फ्री में मिलते हैं. पाकिस्तान में यह एटीएम समुद्र तल से 15 हजार फीट से ज्यादा ऊंचाई पर है. यह एक पहाड़ की चोटी पर स्थित है. इस एटीएम के चारों ओर पहाड़ ही पहाड़ दिखाई देते हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी सबसे ज्यादा ऊंचाई वाला एटीएम होने की वजह से इसका नाम दर्ज है. आइए दुनिया के सबसे ऊंचे एटीएम के बारे में जाते हैं.

कंगाल पाकिस्तान में सबसे ऊंचा एटीएम

यूं तो पाकिस्तान में इन दिनों कंगाली छाई हुई है. खुद पाकिस्तान डिफॉल्ट होने की कगार पर है. पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी लगातार घट रहा है. लेकिन ये जानकर आप चौंक जाएंगे कि दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम पाकिस्तान में है. बता दें दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम गिलगिट-बाल्टिस्तान में खंजराब दर्रा सीमा पर है. यह एटीएम पाकिस्तान और चीन के बीच दर्रा पर पड़ता है. इस एमटीएम की समुद्र तल से ऊंचाई 15,396 मीटर है. दुनिया का सबसे ऊंचा एटीएम पहाड़ों के बीच में स्थित है.

क्यों बनाया गया ये एटीएम?

जान लें कि पाकिस्तान में मौजूद दुनिया का सबसे ऊंचा ये एटीएम नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान का है. इसका निर्माण साल 2016 में पूरा हुआ था. इस एटीएम को बनाने का मकसद सीमा पर तैनात जवानों के पास कैश की किल्लत को खत्म करना था. गौरतलब है कि इस एटीएम में बिजली नहीं है. यह पूरी तरह से सौर और पवन ऊर्जा से संचालित है. इसके अलावा जब भी कोई इस एटीएम से पैसे निकालने आता है तो ऊंचाई की वजह से उसे बादल भी मिलते हैं.

आसपास नहीं है कोई बैंक

आपको बता दें कि दुनिया के सबसे ऊंचे एटीएम के आसपास कोई बैंक नहीं है. सबसे नजदीकी बैंक भी 82 किलोमीटर दूर है. इस एटीएम में कैश डालने जब बैंककर्मी आते हैं तो उन्हें कई पहाड़ों, तूफान और कई बार लैंडस्लाइड तक का सामना करना पड़ता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news