UAE ने किया पाकिस्तान को 'खैरात' बांटने से इनकार, अब बैंक से लेकर अपनी ये कीमती चीज बेचेगा PAK
Advertisement

UAE ने किया पाकिस्तान को 'खैरात' बांटने से इनकार, अब बैंक से लेकर अपनी ये कीमती चीज बेचेगा PAK

Pakistan Financial Crisis UAE: पाकिस्तान दिवालिया होने के कगार पर है. यूएई ने खैरात देने से मना कर दिया है. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में शहबाज शरीफ और इमरान खान की अगुवाई वाली सरकारों को पहले की तुलना में अधिक भ्रष्ट पाया गया है. हालात ये हैं कि अब उसकी एयरलाइन और बैंक बिकने की नौबत आ गई है.

UAE ने किया पाकिस्तान को 'खैरात' बांटने से इनकार, अब बैंक से लेकर अपनी ये कीमती चीज बेचेगा PAK

Pakistan Economic Crisis 2023: पाकिस्तान के आर्थिक हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. इकॉनमी के जानकारों का मानना है कि अगर उसे IMF से जल्द ही मदद नहीं मिली तो पाकिस्तान डिफॉल्ट भी हो सकता है. डिफॉल्ट यानी दिवालिया होने की स्थिति में PAK के पास अपने पुराने कर्जों को चुकाने के लिए पैसे नहीं बचेंगे. पाकिस्तान की कंगाली में आटा गीला होने की एक नई मुसीबत ये है कि पाकिस्‍तान के पुराने दोस्‍तों सऊदी अरब और संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) ने साफ कर दिया है कि वो शहबाज सरकार को नई खैरात नहीं देने जा रहे हैं.

Pakistan Financial Crisis UAE: पाकिस्तान का नया संकट और यूएई

UAE के इस तरह मुंह मोड़ने के बाद PAK की सरकार अब सरकारी कंपनियों में यूएई को हिस्‍सेदारी बेचने जा रही है. इसके तहत पेट्रोलियम, बैंक, एयरलाइन, शिपिंग कंपनियों में पाकिस्‍तान सरकार अपनी हिस्‍सेदारी बेचने जा रही है. दरअसल प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पिछले दिनों UAE का दौरा किया था लेकिन वो बेकार रहा क्योंकि यूएई ने शहबाज शरीफ को दो टूक कह दिया था कि वो बिना शर्त पाकिस्‍तान को कोई भी खैरात नहीं देगा.

सरकारी कंपनियों में हिस्‍सेदारी बेच रहे शहबाज शरीफ

शहबाज शरीफ की सरकार ने पाकिस्‍तान की सरकारी ऑयल और GAS कंपनी, पाकिस्‍तान पेट्रोलियम लिमिटेड (PPL), नैशनल बैंक ऑफ पाकिस्‍तान, पाकिस्‍तान इंटरनैशनल एयरलाइन, पाकिस्‍तान नैशनल शिपिंग कार्पोरेशन में हिस्‍सेदारी बेचने के लिए UAE को प्रस्‍ताव दिया है. पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक सरकार ने कथित रूप से UAE की 2 कंपनियों को इन पाकिस्‍तानी कंपनियों में हिस्‍सेदारी बेचने का प्रस्‍ताव दिया है. दरअसल यूएई की यही दो कंपनिया भी पाकिस्तानी कंपनियों का स्टेक लेने के लिए तैयार हैं. इसी सिलसिले में राजधानी इस्‍लामाबाद के एयरपोर्ट का मैनेजमेंट यूएई की कंपनी को देने का प्रपोजल दिया गया है. 

IMF से नहीं आया कोई भी जवाब

पाकिस्‍तान को कहीं भी लोन नहीं मिलने के बाद अब उसे फिर से आईएमएफ की शरण में जाना पड़ा है जिसने पाकिस्‍तान सरकार को कई सौ अरब डॉलर के नए टैक्‍स लगाने के लिए कहा है. यही वजह है कि पेट्रोल की कीमतों में एक ही बार में 35 रुपये प्रतिलीटर का इजाफा किया है. हालात ऐसे तुगलकी फैसलों से भी नहीं संभल रहे हैं. पाकिस्तान की आम जनता हाहाकार कर रही है. वहीं अभी तक आईएमएफ का भी कोई जवाब नहीं आया है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news