China: खुलने लगा शंघाई, लेकिन चीनी सरकार ने मीडिया के लिए 'लॉकडाउन' शब्द के यूज पर लगाया प्रतिबंध
Advertisement
trendingNow11207369

China: खुलने लगा शंघाई, लेकिन चीनी सरकार ने मीडिया के लिए 'लॉकडाउन' शब्द के यूज पर लगाया प्रतिबंध

Corona Virus: शंघाई में करीब 2 महीने से लगा लॉकडाउन बुधवार से खुलने लगा है, लेकिन इस बीच चीनी सरकार ने मीडिया पर एक पाबंदी लगा दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने मीडिया के लिए निर्देश जारी कर कहा है कि शंघाई को लेकर रिपोर्ट करते वक्त लॉकडाउन शब्द का इस्तेमाल न करें.

प्रतीकात्मक इमेज

Lockdown in China: चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई में करीब 2 महीने से लगा लॉकडाउन लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है. लॉकडाउन की सख्ती, इसे लेकर लोगों का विरोध और इससे हो रहे आर्थिक नुकसान को लेकर कई खबरें आती रहीं. अब जबकि सरकार ने धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट देना शुरू कर दिया है तो एक बार फिर यह शहर मीडिया की सुर्खियों में है. हालांकि इस बार वजह कुछ अलग है. चीनी डिजिटल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी अधिकारियों ने मीडिया से शंघाई के दो महीने के लंबे लॉकडाउन के अंत के बारे में रिपोर्ट करते समय "लॉकडाउन" शब्द का उपयोग करने से बचने को कहा है.

बुधवार से शंघाई में मिली है छूट

बता दें कि शंघाई ने बुधवार से लोगों को घर से निकलने, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने और ऑफिस से काम करने की अनुमति दे दी है. हालांकि इसे लेकर एक निर्देश लीक हुआ है जो देश में मीडिया कंपनियों के लिए है और इसमें साफ तौर पर "लॉकडाउन को समाप्त करने" वाले शब्द का उपयोग नहीं करने को कहा गया है.

सरकार ने किया साफ, छूट सशर्त

रिपोर्ट के मुताबिक, वुहान के विपरीत शंघाई ने कभी भी लॉकडाउन की घोषणा नहीं की थी. इसलिए "लॉकडाउन समाप्त" जैसे शब्द का इस्तेमाल करना ठीक नहीं है. लीक निर्देश में कहा गया है कि इन दो महीनों में बेशक लोगों पर कुछ पबांदियां लगाई गईं थीं, लेकिन शहर के मुख्य संस्थान और काम होते रहे. मीडिया रिपोर्ट में 1 जून से दी गई छूट को लेकर भी बताया गया है. कहा गया है कि अभी कुछ छूट सशर्त मिलेगी. ऐसा नहीं है कि कोई भी आजादी से कहीं भी आवाजाही कर सकेगा. इसके लिए अभी भी कई शर्तें रखी गईं हैं. बता दें कि सरकार ने शंघाई में बुधवार से लॉकडाउन में छूट देना शुरू कर दिया है. हालंकि इस 2 महीने के लॉकडाउन से चीन की हालत काफी खराब हो गई है. देश को आर्थिक स्तर पर काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

Trending news