Advertisement
photoDetails1hindi

Girlfriend on Rent: किराए पर गर्लफ्रेंड! चीन में क्यों बढ़ रहा ये चलन

Boyfriend Girlfriend Wife on Rent: चीन (China) में घटती आबादी से बजे अलार्म ने शी जिनपिंग (Xi Jinping) की सरकार को चौकन्ना कर दिया है. वन चाइल्ड पॉलिसी को सख्सी से लागू करने वाली चीन की सरकार अब 3 बच्चे पैदा करने के लिए सरकारी योजनाएं चलाकर प्रोत्साहन दे रही है. जबकि दूसरी ओर चीन के युवा चाहे वो लड़के हो या लड़कियां शादी करने से बच रहे हैं. लिहाजा चीनी पैरेंट्स अपने बच्चों पर शादी करने का दबाव डाल रहे हैं. वो अपने बच्चों में शादी का क्रेज बढ़ाने के लिए उनके लिए ब्लाइंड डेट फिक्स कर रहे हैं. इन सबके बीच यहां एक नया 'बिजनेस' तेजी से चल रहा है. जिसमें लोग किराए पर गर्लफ्रेंड (Girlfriend) और पत्नियां (Wife) ले रहे हैं.

1/6

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, किराए पर गर्लफ्रेंड और पत्नियां लेने के लिए बाकायदा कई वेबसाइट्स मौजूद हैं, जहां लोग रजिस्टर कर रहे हैं. ये करोड़ों रुपये का बिजनेस बन चुका है.

2/6

इस चलन का खुलासा करने के लिए खुद को रिपोर्टर बताने वाले नानजिंग नाम के एक शख्स ने ऐसी ही एक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराया. जहां पर न केवल गर्लफ्रेंड बल्कि बॉयफ्रेंड भी किराए पर मिल रहे हैं.

3/6

चीन के हर प्रांत में ये बिजनेस बूम कर रहा है. यहां आपको हर मोहल्ले में किराए पर गर्लफ्रेंड या बीवी मुहैया कराने वाली फर्म मिल जाएगी. वेबसाइट के जरिए किराए पर गर्लफ्रेंड मिलने वाला यह बिजनेस चीन में चिंता का विषय भी बन रहा है.

4/6

नौकरीपेशा महिलाएं भी इसमें कूद पड़ी हैं. कई महिलाएं इस काम को बतौर पार्ट टाइम जॉब मानकर पैसे कमा रही हैं.

5/6

भावनाओं के खेल से जुड़े इस बिजनेस में केवल पैसा मैटर करता है. चीनी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म वीचैट पर एक लड़की ने बताया कि वह 29 साल की है और उसका नाम मुमु है वो ग्रैजुएशन कर चुकी है. मुमु ने कहा कि उनकी फीस 1000 युआन (12000 रुपये) है. वो बातचीत के लिए कुछ समय एक्स्ट्रा बिताने के 6000 रुपये और साथ में घूमने यानी लॉन्ग ड्राइव पर चलने के लिए 4000 रुपये लेती हैं. मुमु ने बताया कि वो ऑफिस में नौकरी करती है लेकिन खाली टाइम या वीकली ऑफ या किसी और छुट्टी के दिन ये काम करती है. 

6/6

चीन के युवाओं की शादी के प्रति इच्छा कम होती जा रही है. वो और अधिक जिम्मेदारी लेने से बच रहे हैं. लेकिन शादियों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार तमाम तरह के प्रयास कर रही है. वह इसके लिए छुट्टियां भी देती है. जबकि माता पिता शादी करने का दबाव बनाते हैं. इन सबसे बचने के लिए युवा परिवार से कभी नकली पत्नी को मिलवा देते हैं, तो कभी नकली मैरिज सर्टिफिकेट दिखा देते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़