Advertisement
trendingPhotos953059
photoDetails1hindi

China: शादी के बाद दूल्हे के दोस्त उतारते हैं दुल्हन के कपड़े, विचित्र है रिवाज

शादी को लेकर हर देश के अपने-अपने रीति रिवाज और परंपराएं हैं. कई परंपराएं दिल को छू जाने वाली होती हैं, कुछ बेहद मजेदार तो कुछ परंपराएं ऐसी होती हैं, जिन्हें सुनकर ही अजीब लगता है. ऐसा ही कुछ चीन (China) में भी होता है, जहां दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारते हैं, और दूल्हा कुछ नहीं कहता.

दूल्हे के दोस्त उतारते हैं दुल्हन के कपड़े

1/7
दूल्हे के दोस्त उतारते हैं दुल्हन के कपड़े

चीन (China) में शादी के बाद दूल्हे के दोस्त दुल्हन को अपने कंधे पर उठा लेते हैं, फिर दुल्हन के कपड़े उतारते हैं. यहां हैरान करने वाली बात तो यह है कि दूल्हा इसका विरोध तक नहीं करता है. इस अजीबो-गरीब परंपरा में दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारते हैं, जबकि दुल्हन की सहेलियां उसे बचाने की कोशिश करती हैं.

ऐसे तय होती है हार और जीत

2/7
ऐसे तय होती है हार और जीत

इस रस्म में अगर दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारने में कामयाब हो जाते हैं तो दूल्हे की जीत मानी जाती है और अगर दुल्हन की सहेलियां उसे बचाने में कामयाब होती हैं तो इसे दुल्हन की जीत मानी जाती है. 

कपल करता है सुहागरात की एक्टिंग

3/7
कपल करता है सुहागरात की एक्टिंग

इतना ही नहीं, शादी में गेम्स खेलने के नाम पर नवविवाहित कपल को कंबल में लेटाना और सुहागरात की एक्टिंग कराना, मेहमानों द्वारा दुल्हन को किस करना, स्ट्रिप कराना, उनके शरीर पर स्याही या ऐसी ही कोई चीजें फेंक देना, उनके कपड़े छीन लेना जैसे कई वेडिंग स्टंट्स भी होते हैं जो अक्सर वल्गर हो जाते हैं. चीन अकेला ऐसा देश है जहां इस तरह के गेम्स रिवाज के नाम पर खेले जाते हैं.

आलोचना के बाद इस शहर में लगा बैन

4/7
आलोचना के बाद इस शहर में लगा बैन

हालांकि दुनिया भर में भारी विरोध होने के बाद चीन के एक शहर में अब इन गेम्स पर बैन लगा दिया गया है. चीन के शेनडॉन्ग प्रांत के जॉपिंग सिटी में हाल ही में एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें कहा गया कि शादी के दौरान दूल्हा या दुल्हन को स्ट्रिप करना, उन्हें बांधना और उन पर किसी तरह की जबरदस्ती करने को लेकर भी बैन है.

जबरन किस करने पर भी लगाई पाबंदी

5/7
जबरन किस करने पर भी लगाई पाबंदी

वाइस की रिपोर्ट के अनुसार, इस नोटिस में ये भी लिखा था कि शादी में आए मेहमान दूल्हा और दुल्हन को जबरदस्ती किस करने के लिए भी नहीं कह सकेंगे. साथ ही नवविवाहितों के हाथ-पैर पर कोई चीज लगाना, उनसे जबरदस्ती वल्गर परफॉर्मेंस कराना और उन्हें अश्लील चीजें पहनाने की कोशिश करने को लेकर भी बैन होगा. (फोटो साभार- इंस्टाग्राम@nikkiloveu)

2018 में दोस्तों ने उतार दिए थे पूरे कपड़े

6/7
2018 में दोस्तों ने उतार दिए थे पूरे कपड़े

साल 2018 में चीन के शहर गोईज्हु में एक दूल्हे के दोस्तों ने उसके पूरे कपड़ों को उतार दिया था. 24 साल का ये शख्स सिर्फ अपने अंडरगार्मेंट्स में था और उसके शरीर पर उसके दोस्तों ने स्याही गिरा दी थी. शादी के रिवाज के नाम पर इस शख्स के दोस्तों ने काफी हंगामा मचाया था और आखिरकार ये व्यक्ति कार से जा टकराया था क्योंकि ये अपने दोस्तों से बचकर भागने की कोशिश कर रहा था.

2013 में हुई थी 6 लोगों की गिरफ्तारी

7/7
2013 में हुई थी 6 लोगों की गिरफ्तारी

इसके अलावा साल 2013 में भी शेनडोंग प्रांत में दो दुल्हनों के यौन शोषण की खबरें सामने आई थीं. इनमें से एक महिला अपनी शादी के बाद पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) का शिकार हो गई थी और इस घटना के बाद काफी अवसाद में रहने लगी थी. इस मामले में छह लोगों को छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़