टाइटैनिक देखने के लिए गई लापता पनडुब्‍बी में सवार थे पाकिस्‍तान के सबसे अमीर शख्‍स के बेटे!
Advertisement
trendingNow11746834

टाइटैनिक देखने के लिए गई लापता पनडुब्‍बी में सवार थे पाकिस्‍तान के सबसे अमीर शख्‍स के बेटे!

Titanic Tourist Submarine Missing:  अटलांटिक महासागर में डूबे टाइटैनिक का मलबा दिखाने गई टूरिस्ट पनडुब्बी  ने रविवार को समुद्र में उतरना शुरू किया, लेकिन दो घंटे से भी कम समय में इसका सतह से संपर्क टूट गया.

टाइटैनिक देखने के लिए गई लापता पनडुब्‍बी में सवार थे पाकिस्‍तान के सबसे अमीर शख्‍स के बेटे!

Titanic Tourist Submarine: अटलांटिक महासागर की गहराई में डूबे टाइटैनिक की सैर कराने वाली टूरिस्ट पनडुब्बी रविवार से लापता है. पनडुब्बी में सवार पांच लोगों में एक प्रमुख पाकिस्तानी व्यवसायी और उनका बेटा शामिल हैं. उनके परिवार ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों के अनुसार, ओशनगेट एक्सपेडिशंस द्वारा संचालित टूरिस्ट पनडुब्बी  ने रविवार को समुद्र में उतरना शुरू किया, लेकिन दो घंटे से भी कम समय में इसका सतह से संपर्क टूट गया.

पाकिस्तानी मूल के अरबपति कारोबारी शहज़ादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद इस पनडुब्बी पर सवार पाँच यात्रियों में शामिल हैं. अन्य यात्रियों में ब्रितानी अरबपति व्यवसायी हामिश हार्डिंग, फ़्रेंच एक्सप्लोरर पॉल आनरी नार्जेलेट और इस एडवेंचर ट्रिप का प्रबंधन करने वाली कंपनी के चीफ़ एग्ज़ीक्यूटिव स्टॉकटन रश शामिल हैं.

दाऊद परिवार ने जारी किया बयान
शहज़ादा दाऊद एक बड़े पाकिस्तानी कारोबारी परिवार के सदस्य हैं. उनके परिवार की और से जारी एक बयान में कहा गया है कि शहजादा दाऊद और उनका बेटा सुलेमान पनडुब्बी पर सवार थे, अब तक, उनके सबमरीन क्राफ्ट से संपर्क टूटा हुआ है और सीमित जानकारी उपलब्ध है.पनडुब्बी के साथ फिर से संपर्क स्थापित करने और उन्हें सुरक्षित रूप से वापस लाने के लिए एक संयुक्त रेस्कूयू ऑपरेशन कई सरकारी एजेंसियों और गहरे समुद्र की कंपनियों के नेतृत्व में किया जा रहा है.'

बयान में कहा गया है, 'हम अपने सहयोगियों और दोस्तों के संदेशों के लिए बहुत आभारी हैं और सभी से उनकी सुरक्षा के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध करना चाहते हैं.'

कौन  हैं शहजादा दाऊद?
दाऊद परिवार की गिनती पाकिस्तान के सबसे धनी परिवारों में की जाती है. शहजादा दाऊद के पिता हुसैन दाऊद को नियमित रूप से पाकिस्तानी प्रेस द्वारा पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार किया जाता है.शहज़ादा दाऊद का जन्म पाकिस्तान में हुआ था. हालांकि बाद में वह यूके चले गए.  उन्होंने बकिंगम यूनिवर्सिटी से कानून विषय की पढ़ाई की. इसके बाद फिलाडेल्फिया यूनिवर्सिटी से ग्लोबल टेक्सटाइल मार्केटिंग में डिग्री हासिल की. 

शहज़ादा दाऊद एंग्रो कॉर्पोरेशन के वाइस चेयरमैन हैं. एंग्रो ऊर्जा, कृषि, पेट्रोकेमिकल्स और दूरसंचार के क्षेत्र में काम करती है. 2022 के अंत में फर्म ने 350 बिलियन रुपये (1.2 बिलियन डॉलर) के राजस्व की घोषणा की थी. वह एक अंतरिक्ष अनुसंधान कंपनी 'सेटी' संस्थान के ट्रस्टी भी हैं. दाऊद ग्रुप का हिस्सा दाऊद हेराक्लीज़ कॉर्पोरेशन के वाइस चेयरमैन  हैं. इसके अलावा वह एंग्रो कॉर्पोरेशन लिमिटेड और दाऊद लॉरेंसपुर लिमिटेड के बोर्ड में शेयरहोल्डिंग डायरेक्टर भी हैं.

टाइटैनिक के मलबे की यात्रा के चुकानी होती है भारी फीस
बता दें टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए छोटी पनडुब्बी कभी-कभी पर्यटकों और विशेषज्ञों को ले जाती हैं. इस यात्रा में हजारों डॉलर खर्च होते हैं. टाइटैनिक के तक पहुंचने और वापस आने में करीब आठ घंटे लगते हैं. टाइटैनिक का मलबा अटलांटिक महासागर के तल पर 3,800 मीटर (12,500 फीट) नीचे है. मलबा कनाडा के न्यूफाउंडलैंड के तट से लगभग 600 किमी (370 मील) दूर है.

अपनी पहली ही यात्रा में डूब गया था टाइटैनिक
टाइटैनिक 15 अप्रैल 1912 को साउथेम्प्टन (इंग्लैंड) से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुआ था. अपनी पहली ही यात्रा में यह एक आईसबर्ग (हिमखंड) से टकरा गया था.जहाज पर सवार 2,200 यात्रियों और क्रू में से 1,500 से अधिक की मौत हो गई थी. पहली बार इसका मलबा 1985 में कनाडा के तट से लगभग 650 किलोमीटर दूर खोजा गया था.

Trending news