Pakistan Toolkit: कंगाल पाकिस्तान को खाने के लाले, फिर भी नहीं आ रहा बाज; भारत के खिलाफ रची ये साजिश
Advertisement

Pakistan Toolkit: कंगाल पाकिस्तान को खाने के लाले, फिर भी नहीं आ रहा बाज; भारत के खिलाफ रची ये साजिश

Pak Toolkit online: 

Pakistan Toolkit: कंगाल पाकिस्तान को खाने के लाले, फिर भी नहीं आ रहा बाज; भारत के खिलाफ रची ये साजिश

Pakistan Conspiracy on Kashmir: पाकिस्तान कंगाल होने की कगार पर है, महंगाई आसमान पर है और वहां के लोगों को खाने के लाले पड़े हुए हैं. ऐसे हालात में भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने कश्मीर पर पाकिस्तान की बड़ी साजिश का खुलासा किया है. इस साजिश के तहत वो दुनिया भर में मौजूद अपने पाकिस्तानी मिशनों के साथ मिलकर कश्मीर पर झूठा नैरेटिव फैलाना चाहता है. इसके लिए बाकायदा एक टूलकिट भी तैयार किया गया है.

पाक का प्रोपेगेंडा वार

पाकिस्तान का एक और काला सच कश्मीर को लेकर सामने आया है. सूत्रों के मुताबिक उसने सोशल मीडिया पर कश्मीर मुद्दे को लेकर फेक नेरेटिव फैलाने और दुनिया भर में अपने मिशनों के जरिए प्रदर्शन कराने का प्लान बनाया है. दरअसल पाकिस्तान ने पांच फरवरी के दिन कश्मीर सोलिडेरिटी डे के नाम पर भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनाम करने के लिए बड़ी प्लानिंग की है.

फिर अलापा कश्मीर राग

आईएएनएस के हाथ लगे एक सीक्रेट नोट से पता चला है कि सोशल मीडिया पर कश्मीर मुद्दे पर फर्जी कहानी और प्रचार फैलाने के लिए पाकिस्तान की तरफ से एक विस्तृत टूलकिट तैयार किया गया है. इस्लामाबाद में स्थित पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से दुनिया भर में मौजूद सभी पाकिस्तानी मिशनों को भेजे इस सीक्रेट नोट में भारत के खिलाफ कश्मीर पर साजिश को कैसे अंजाम देना है, उसके लिए टूलकिट शेयर किए गए हैं.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय कर रहा गुमराह

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने 26 जनवरी से 3 फरवरी के बीच अपने पाकिस्तानी मिशनों को फैक्स और ईमेल के जरिए ये बताया है कि किस तरीके से कश्मीर में तैनात भारतीय सुरक्षाबलों के खिलाफ झूठे मानवाधिकार हनन के मामलों को सामने रखना है जिससे भारत के खिलाफ दुनिया को गुमराह किया जा सके.

इस सीक्रेट नोट में इसके लिए तमाम विडीयो के लिंक भी शेयर किए गए हैं, जिन्हें प्रदर्शन के दौरान और सोशल मीडिया पर इस्तेमाल करना है.

PAK टूलकिट में फर्जी वीडियो

सूत्रों के मुताबिक दुनिया भर के देशों की मीडिया में इस झूठे नैरेटिव को बेहतर कवरेज मिले इसके लिए भी प्लानिंग बनाने के लिए कहा गया है. पाकिस्तान सरकार ने कश्मीर पर जिस टूलकिट को तैयार किया है, उसमें कश्मीर को लेकर कई गलत फैक्ट और फेक वीडियो का सहारा लिया गया है. इन फर्जी वीडियो में ये बताया गया है कि कश्मीर के लोगों के पास आजादी नहीं है, उन्हें घरों में बंद कर दिया गया है और भारतीय सुरक्षाबल आम कश्मीरियों पर अत्याचार करते हैं.

गौरतलब है कि पाकिस्तान इस वक्त बहुत बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. पड़ोसी देश में हालात इतने बदतर हैं कि वहां खाने के लिए लोगों के घरों में आटा भी नहीं है. इन सबके बाबजूद भी पाकिस्तान कश्मीर का राग अलापने और भारत को बदनाम करने के लिए साजिशों में लगा हुआ है.

(इनपुट: भाषा)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news