Mango Diplomacy: बदहाली से गुजर रहे पाकिस्तान अब आम के भरोसे, विदेश मंत्रालय ने उठाया ये कदम
Advertisement

Mango Diplomacy: बदहाली से गुजर रहे पाकिस्तान अब आम के भरोसे, विदेश मंत्रालय ने उठाया ये कदम

Pakistan Diplomacy: आर्थिक तंगी और गरीबी से जूझ रहे पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार (Shehbaz Sharif Govt) को उम्मीद है कि वो मैंगो डिप्लोमेसी (Mango Diplomacy) से उसके दूसरे देशों से संबंध मजबूत होंगे.

Mango Diplomacy: बदहाली से गुजर रहे पाकिस्तान अब आम के भरोसे, विदेश मंत्रालय ने उठाया ये कदम

Pakistan Mango Diplomacy: आर्थिक तंगी और गरीबी से जूझ रहे पाकिस्तान को अब आम से उम्मीद है. पाकिस्तान का विदेश मंत्रालय इन दिनों पूरी दुनिया को आम की पेटियां भेजने में लगा हुआ है. इस्लामाबाद के विदेश मंत्रालय के अफसरों को पाकिस्तान सरकार ने दुनिया के कई देशों को आम की सप्लाई के काम में लगाया हुआ है. पाकिस्तान सरकार को उम्मीद है कि वो मैंगो डिप्लोमेसी (Mango Diplomacy) से उसके दूसरे देशों से संबंध मजबूत होंगे.

50 से ज्यादा देशों को भेज चुका है आम

Zee Media के पास मौजूद जानकारी से पता चला है कि पाकिस्तान ने अब तक 50 से ज्यादा देशों को आम भेज चुका है। जिन देशों को इस्लामाबाद के विदेश मंत्रालय से आम भेजे गए हैं, उनमें से गल्फ देशों से लेकर, यूरोप, चीन और बांग्लादेश जैसे देश है.  पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में इसका भी हिसाब रखा जा रहा है कि किन को कितना पैकेट आम भेजना है.

उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो UAE सरकार में कुल 14 लोगों की लिस्ट बनाई गई है, जिनमें उनके ओहदे के हिसाब से 10 पेटी से लेकर 5 पेटी तक आम भेजेने का फैसला किया गया है. UAE की तरह ही बांग्लादेश को भेजे गए आम की पेटियों पर खास तरीके के निर्देश भी लिखे गए हैं, जिससे उन्हें खराब होने से कैसे बचाना है.

पाकिस्तानी दूतावासों और हाईकमीशन को खास संदेश

इस्लामाबाद से जिन देशों को आम भेजे जा रहे हैं उन देशों में स्थित पाकिस्तानी दूतावासों और हाईकमीशन से कहा जा रहा है कि वो खुद इन पेटियों को लेकर उन देशों के राष्ट्रध्यक्षों और मंत्रियों को आम की डिलीवरी करें. देखा जाये तो पाकिस्तान सरकार की तरफ से दुनिया के देशों को आम गिफ्ट में दिए जाने से खुद पाकिस्तान के लोग भी हैरान हैं. कई पाकिस्तानियों का मानना है कि पाकिस्तान सरकार आम गिफ्ट देकर पाकिस्तान का दुनिया भर में मजाक बना रही है.

पाकिस्तान ने पहले भी भेजे हैं आम

ये पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान दुनिया भर के देशों को मैंगो गिफ्ट कर रहा है. साल 2021 में भी कोराना संक्रमण के दौरान भी पाकिस्तान ने कई देशों को आम गिफ्ट किए थे, लेकिन बाद में अमेरिका से लेकर चीन ने उसके गिफ्ट्स को वापस  लौटा दिया था. दरअसल, उन दौरान कोराना संक्रमण के चलते कई देशों में  कोराना वायरस का काफी डर था.

बाइडेन दंपत्ति के लिए पीएम मोदी लेकर गए थे खास गिफ्ट

हाल ही में अमेरिका दौरे पर गए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और फर्स्ट लेडी के लिए खास तरीके के गिफ्ट लेकर गए थे. प्रधानमंत्री मोदी ने फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन को एक 7.5 कैरेट का ग्रीन डायमंड उपहार में दिया था. साथ ही प्रेसिडेंट जो बाइडेन को विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया था.

Trending news