Pakistan: इमरान खान का सीक्रेट ऑडियो लीक, नए टेप में ऐसा क्या? जिससे पाकिस्तान में मचा हड़कंप
Advertisement
trendingNow11372703

Pakistan: इमरान खान का सीक्रेट ऑडियो लीक, नए टेप में ऐसा क्या? जिससे पाकिस्तान में मचा हड़कंप

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) का एक ऑडियो सामने आया है, जिसमें वो सरकार गिराने के वक्त कैसे एक मुद्दे को राजनीतिक मुद्दा बनाएं इस पर बात कर रहे हैं.

Pakistan: इमरान खान का सीक्रेट ऑडियो लीक, नए टेप में ऐसा क्या? जिससे पाकिस्तान में मचा हड़कंप

Imran Khan Leak Audio: पाकिस्तान में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) तक के ऑडियो लगातार लीक हो रहे है, जिससे वहां हड़कंप मचा हुआ है. शहबाज शरीफ के 3 ऑडियो लीक होने के बाद अब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का भी एक ऑडियो सामने आया है, जिसमें वो सरकार गिराने के वक्त कैसे एक मुद्दे को राजनीतिक मुद्दा बनाएं इस पर बात कर रहे हैं.

खुद ऑडियो लीक का शिकार हुए इमरान खान

इमरान खान (Imran Khan) की ये बातचीत तब की बताई जा रही है, जब उनको कुर्सी से हटाने की कवायद चल रही थी. इमरान इस ऑडियो में तत्कालीन प्रधान सचिव से बात कर रहे हैं और कह रहे हैं कि हमें अमेरिका से जुड़े मुद्दे पर खेलना चाहिए.जो इमरान खान मौजूदा पीएम शहबाज के बड़े ऑडियो लीक का दावा कर रहे थे और वही इमरान खुद इसका शिकार बन गए हैं.

इमरान खान के लीक ऑडियो में क्या है?

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) लीक ऑडियो में बात कर रहे हैं कि अप्रैल में उनकी सरकार गिराने को साजिश के रूप से चित्रित करने के लिए विवादित ‘साइफर’ (गूढ़लेख) का फायदा कैसे उठाया जाए. इस ऑडियो लीक में इमरान साइफर शब्द की बात कर रहे हैं, जिसमें पाकिस्तान के राजदूत की एक अमेरिकी की अधिकारी के साथ मुलाकात का जिक्र है और इसी मुद्दे को राजनीतिक मुद्दा बनाने और इस पर खेलने की बात इमरान कर रहे हैं.

इमरान की अपने प्रधान सचिव से क्या हुई बात?

लीक ऑडियो में इमरान खान (Imran Khan) को यह कहते सुना जा सकता है, 'हमें सिर्फ इसी (साइफर) पर खेलना है. हमें (किसी भी देश का) नाम लेने की जरूरत नहीं है. हमें बस इसके साथ खेलना है कि (अविश्वास प्रस्ताव की) यह तारीख पहले (से तय) थी.' दूसरी आवाज जाहिर तौर पर आजम खान की है जो 'साइफर' पर बैठक बुलाने की सलाह दे रहे हैं. उन्होंने कहा, 'देखिए, यदि आपको याद हो तो उसमें राजदूत ने अंत में आपत्‍तिपत्र (भेजने) के लिए लिखा है. भले ही आपत्‍तिपत्र नहीं भेजा जाना है.'

आज़म खान ने कहा, 'शाह महमूद कुरैशी (इमरान की सरकार में विदेश मंत्री) और विदेश सचिव के साथ बैठक करते हैं. शाह महमूद कुरैशी उस पत्र को पढ़ेंगे और जो कुछ भी वह पढ़ेंगे उसे एक प्रति में बदल दिया जाएगा. फिर मैं (इससे) मिनट (लिखित ब्यौरा) तैयार करूंगा कि विदेश सचिव ने इसे तैयार किया है.' पूर्व प्रधान सचिव ने कहा, 'लेकिन इसका (साइफर का) यही विश्लेषण होना चाहिए. हम इसका विश्लेषण करेंगे और उसका ब्यौरा तैयार करेंगे, क्योंकि हम चाहते हैं कि यह आधिकारिक रिकॉर्ड बन जाए.' वह बताते हैं कि विश्लेषण का यह निष्कर्ष निकालेगा कि 'यह एक धमकी है. इसे कूटनीतिक भाषा में धमकी कहा जाता है.'

इमरान की पार्टी ने लीक ऑडियो पर नहीं दिया रिएक्शन

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (PTI) ने औपचारिक रूप से, ऑडियो लीक पर प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन जब पत्रकारों ने इमरान खान (Imran Khan) से पूछा कि ‘साइफर’ से खेलने का उनका क्या मतलब है, तब उन्होंने कहा, 'मैंने अभी तक खेलना शुरू नहीं किया है.' उन्होंने कहा कि ‘साइफर’ के मसले की उचित तरीके से जांच की जानी चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news